दिल्ली को दहलाने की साजिश, 10 आतंकी गिरफ्तार, 17 जगहों पर छापेमारी | Delhi terror plot, 10 terrorists arrested, raid on 17 places

दिल्ली को दहलाने की साजिश, 10 आतंकी गिरफ्तार, 17 जगहों पर छापेमारी

दिल्ली को दहलाने की साजिश, 10 आतंकी गिरफ्तार, 17 जगहों पर छापेमारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : December 27, 2018/3:09 am IST

नई दिल्ली। आतंकी संगठन ISIS से प्रभावित होकर चार महीने पहले बनाए गए हरकत उल हर्ब ए इस्लाम नाम के एक संगठन का खुलासा हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापेमारी कर 16 संदिग्धों से पूछताछ की। इनमें से 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनके पास से 12 देसी पिस्टल समेत एक रॉकेट लॉन्चर भी बरामद हुआ। यह रॉकेट लॉन्चर भारत में ही बना है।

पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने नियुक्त किए प्रभारी,अनिल जैन को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी,देखिए सूची

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने बुधवार को बताया कि 5 लोग दिल्ली और 5 उत्तरप्रदेश के अमरोहा से पकड़े गए। संगठन का मुखिया मोहम्मद सुहेल उर्फ मुफ्ती अमरोहा की एक मस्जिद में मौलवी है। उसका परिवार 30 साल से दिल्ली के जाफराबाद में रहता है। वह दिल्ली के एक मदरसे में बच्चों को पढ़ाता भी रहा है। आरोपियों में एक महिला के अलावा एक सिविल इंजीनियर और गारमेंट्स का बिजनेस करने वाला व्यक्ति भी शामिल है।

पढ़ें- BMW की गाड़ियों में खराबी, कंपनी पर ठोंका गया 70 करोड़ का जुर्माना

ज्यादातर आरोपी 30 साल से कम के हैं। इनका हैंडलर एक विदेशी है। उसके बारे में NIA ने फिलहाल कुछ बताने से इनकार कर दिया। पकड़े गए आरोपी सिर्फ वॉट्सएप और मैसेजिंग एप टेलीग्राम से संपर्क करते थे। जांच एजेंसी ने आरोपियों से पूछताछ के बाद बताया कि कुछ बड़े नेता उनके निशाने पर थे। दिल्ली स्थित संघ कार्यालय और पुलिस मुख्यालय पर हमले की साजिश थी। दिल्ली के बाजारों में रिमोट कंट्रोल से ब्लास्ट किए जाने थे। 2017 से अब तक ISIS से प्रभावित होकर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने वाले 103 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।