दिल्ली हिंसा: अब तक 10 लोगों ने गंवाई जान, कैसे भड़की हिंसा की आग? देखिए यहां | Delhi Violence: So far 10 people have lost their lives, how the fire of violence erupted? See here

दिल्ली हिंसा: अब तक 10 लोगों ने गंवाई जान, कैसे भड़की हिंसा की आग? देखिए यहां

दिल्ली हिंसा: अब तक 10 लोगों ने गंवाई जान, कैसे भड़की हिंसा की आग? देखिए यहां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : February 25, 2020/2:21 pm IST

​नईदिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा जारी है, मौजपुर, जाफराबाद समेत कई इलाकों में सोमवार को भड़की हिंसा मंगलवार को भी जारी रही। इस दौरान अब तक हिंसा में करीब 10 लोगों की जानें जा चुकी हैं। 22 फरवरी रात के 10.30 बजे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे CAA के विरोध में महिलाओं की भीड़ जुटनी शुरू हुई थी, महिलाओं ने स्टेशन के नीचे एक तरफ की सड़क को जाम कर दिया और विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें:हिंसा पर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान, कहा- भाजपा, RSS और पुलिस ने दिल्ली को आग…

इसके बाद 23 फरवरी सुबह के 9 बजे जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे की सड़क बंद हो जाने से यातायात बाधित होने लगा, लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालात को देखते हुए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से सड़क खोलने का आग्रह किया, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच बात चल ही रही थी कि इस बीच बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर लोगों से सीएए के समर्थन में मौजपुर चौक पर जमा होने की अपील की।

ये भी पढ़ें: NRC के खिलाफ बिहार विधानसभा में प्रस्ताव पास, चर्चा के दौरान विधायक…

23 फरवरी शाम 3.30 से 4 बजे CAA के समर्थकों की भीड़ वहां जमा हो गई, इसके बाद बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने पुलिस को 3 दिन के भीतर सड़क खुलवाने का अल्टीमेटम दिया। इसी बीच दिल्ली के बाबरपुर इलाके में CAA के समर्थकों और विरोधियों ने एक-दूसरे पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिसके बाद दिल्ली के मौजपुर, करावल नगर, बाबरपुर और चांद बाग इलाके में हिंसा और बवाल शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें: पेंशन धारकों को लाभ पहुंचाने मोदी सरकार ने बदला नियम, लाखों लोगों क…

राजधानी दिल्ली के करावल नगर, मौजपुर, बाबरपुर और चांदबाग के इलाके में उपद्रवियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया, 23 फरवरी की रात पुलिस ने हालात पर काबू पाने का दावा किया। अगले दिन सुबह मौजपुर चौक पर CAA के समर्थन में लोग बैठे थे। इस दौरान CAA के समर्थक और विरोधी आमने-सामने आ गए और नारेबाजी करने लगे।

ये भी पढ़ें: शादी के बाद भी 2 सालों तक नही बनाया शारीरिक संबंध, डॉक्टर दंपती ने …

दोपहर होते-होते बाबरपुर इलाके में पत्थरबाजी शुरू हो गई, नकाब पहने उपद्रवी हाथ में तलवार लहराते हुए सड़कों पर उतर आए, बाबरपुर से शुरू हुई हिंसा करावल नगर, शेरपुर चौक, कर्दमपुरी और गोकलपुरी तक फैलती चली गई। भजनपुरा में बस समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया, पेट्रोल पंप में भी आग लगा दी गई। हिंसा में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि डीसीपी घायल हो गए। सुबह से शुरू हुआ हिंसा का दौर रुक-रुक कर रात तक चलता रहा। गोकुलपुरी इलाके में टायर मार्केट को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया, टायर की दुकानें धू-धू कर जलने लगीं। रात करीब 10 बजे मौजपुर और घोंडा चौक में भी हिंसा और बवाल शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें: मेलानिया-इवांका को भा गया भारत, ‘हैप्लीनेस क्लास’ की मुरीद हुई अमेर…

25 फरवरी यानि आज सुबह 7 बजे मौजपुर और ब्रह्मपुरी में पत्थर बाजी शुरू हो गई, पथराव शुरू होने के बाद वहां भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की जा रही है, पत्थरबाजी की वजह से कई लोगों को चोट लगने की भी खबर हैं, प्रभावित इलाकों में हालात संभालने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 37 कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

ये भी पढ़ें: हिंसक घटना से सहमे लोग, गृह मंत्री ने की बैठक, इधर दिल्ली के कुछ इल…

इसके बाद 3 बजे ब्रह्मपुरी की गली नंबर 13 में फायरिंग हुई, घोंडा के बाद ब्रह्मपुरी में सुबह 5 बजे तक पत्थरबाजी हुई, सुबह के 07.30 बजे के आसपास मौजपुर में पत्थरबाजी शुरू हुई। दोपहर 2 बजे के आसपास गोरख पार्क गली नंबर 1 के बाहर एक कपड़े के शोरूम में आग लगा दी गई। दोपहर 3 बजे मौजपुर इलाके के पास ही स्थित कर्दमपुरी में शुरू हुई दोनों तरफ से फायरिंग। पुलिस की टीम पर भी हुई पत्थरबाजी।

 
Flowers