बारिश के बाद पैर पसार रहा डेंगू, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी | Dengue is spreading after the rain Health department issued advisory

बारिश के बाद पैर पसार रहा डेंगू, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बारिश के बाद पैर पसार रहा डेंगू, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : September 8, 2019/8:18 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भरा हुआ है और जिसमें डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इंदौर में बीते 38 दिनों में डेंगू बैक्टीरिया से प्रभावित 27 मरीज समाने आये है, जिसके बाद नींद से जागी स्वास्थ्य विभाग की टीम अब विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर रही है। बता दें कि पिछले साल इस माह डेंगू प्रभावितों की संख्या 265 पहुंच गयी थी और इस बार जनवरी से लेकर अब तक 27 मरीज मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें- दो नाबालिग लड़कियों के साथ गैंग रेप, स्कूल जाते समय अपहरण कर दिया व…

मलेरिया विभाग ने 15 सौ घरों के 2500 बर्तनों और उपकरणों से एडीज एजिप्टी मच्छर का लार्वा नष्ट किया है। 15 डेंजर जोन में विशेष अभियान चलाकर मच्छरों की रोकथाम की जा रही है। 15 डेंजर जोन में लोकमान्य नगर, खजराना, खातीवाला टैंक, मुसाखेड़ी, सुदामा नगर, भवरकुआं, अन्नपूर्णा, न्यू जगन्नाथ नगर, विजयनगर क्षेत्र में अधिक मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्री के आदेश के बाद विभाग का अमले को मैदान में उतारा गया है.. नगर निगम की टीम के साथ स्वास्थ्य विभाग,आशा-ऊषा,एएनएम विशेष अभियान चला रही है। रोगियों के घरों और उसके आसपास के इलाकों में जमा पानी को साफ कराने से लेकर फॉगिंग कराने की रणनीति पर काम चल रहा है। छोटी-छोटी मशीनों के जरिए घरों में फॉगिंग कराई जा रही है। डेंगू मच्छरों को लेकर एडवाइजरी जारी करने से लेकर उनके प्रभाव को कम करने की दिशा में काम शुरू हो गया है। सरकारी अस्पताल के आलावा स्वास्थ्य विभाग ने शहर के 20 निजी अस्पतालों को चिन्हित किया है,जिन्हे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के भर्ती मरीजों की जानकारी देना अनिवार्य होगी।

ये भी पढ़ें- एक सप्ताह में दूसरी बार मिला मजदूर को इतना बड़ा डायमंड, हीरा उगल रह…

डेंगू के लक्षण
तेज़,बुखार, बदन टूटना, जी मिचलाना, आँख के पीछे दर्द, थकान
डेंगू से बचाव
ऐसी जगह जहां डेंगू फैल रहा है वहां पानी को जमने नहीं देना चाहिए जैसे प्लास्टिक बैग, कैन ,गमले, सड़कों या कूलर में जमा पानी साफ करते रहे। मच्छरों से बचने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिए जैसे मच्छरदानी लगाना,पूरी बांह के कपड़े पहने। घर के आसपास अगर कहीं जलजमाव हो रहा है, तो वहां सफाई का खास ख्याल रखें। 5 दिन से अधिक समय तक बुखार होने पर रक्तजांच ज़रूर करा लें।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/o9tfEIYZqH0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>