दुर्ग-भिलाई में डेंगू का प्रकोप, 50 मरीजों में मिले डेंगू के लक्षण | Dengue Patients:

दुर्ग-भिलाई में डेंगू का प्रकोप, 50 मरीजों में मिले डेंगू के लक्षण

दुर्ग-भिलाई में डेंगू का प्रकोप, 50 मरीजों में मिले डेंगू के लक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 27, 2018/7:04 am IST

दुर्ग। दुर्ग जिले में डेंगू का प्रकोप छाया हुआ है। जिले में 50 से अधिक मरीजों में डेंगू लक्षण मिले हैं। दुर्ग-भिलाई के कई अस्पताल में पीड़ितों का इलाज जारी है। जिनमें से एक डेंगू पॉजिटिव पाया गया है। तीन मरीजों का ब्लड सेंपल जांच के लिए भेजा गया है। पिछले साल भी 129 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले थे।

पढ़ें-कमलनाथ ने शिवराज की यात्राओं पर कसा तंज, कहा-स्वयं के खर्च पर करें यात्रा

भिलाई में पिछले 24 घंटों में डेंगू के 12 मरीज मिले हैं। इनमे 10 बच्चे शामिल हैं। मरीजों को इलाज के लिए भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।भिलाई व कोरिया के अलावा बिलासपुर में भी डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। बिलासपुर में अब तक डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं। बिलासपुर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में डेंगू के दो संदिग्ध मरीजों को इलाज के लिए राजधानी रायपुर भेजा गया है। 

पढ़ें- कोरबा के करीब पहुंचा 32 हाथियों का दल, दहशत में लोग, वन विभाग की उड़ी नींद

ऐहतियातन प्रशासन प्रभावित इलाकों में फॉगिंग करा रही है। लोगों को डेंगू के मच्छरों से बचने के निर्देश देने के साथ मच्छरदानी और आस-पास पानी के जमाव नहीं होने देने की सलाह दी है। 

क्या है इसके लक्षण-

वायरल बुखार और डेंगू, दोनों में मरीज को सिर दर्द, पेट दर्द उल्टी होती है, इसीलिए डॉक्टर व मरीज दोनों इसे गंभीरता से नहीं लेते। वायरल बुखार की आशंका में डेंगू का इलाज नहीं होने से ही डेंगू मरीज की परेशानी बढ़ती है। जिनको भी सिर दर्द व उल्टियां आए, वह जितना जल्दी योग्य डॉक्टर की निगरानी में पहुंच जाएगा, उतना ही जल्दी ठीक होगा। सेक्टर-9 अस्पताल से अबतक ऐसे 25 मरीजों की छुट्टी हुई है। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers