कोंडागांव में पकड़ा गया जासूस कबूतर, पैर में विदेशी भाषा का टैग लगा मिला | Detective pigeon caught in Kondagaon, foreign-language tag was put on foot

कोंडागांव में पकड़ा गया जासूस कबूतर, पैर में विदेशी भाषा का टैग लगा मिला

कोंडागांव में पकड़ा गया जासूस कबूतर, पैर में विदेशी भाषा का टैग लगा मिला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 13, 2021/5:18 am IST

कोंडागांव, छत्तीसगढ़। कोंडागांव जिले में संदिग्ध कबूतर पकड़ा गया है। कबूतर के पैर में विदेशी भाषा का टैग लगा मिला है। जामपदर इलाके में ये कबूतर पकड़ा गया है।  पुलिस कबूतर को कब्जे में लेकर इसकी जांच शुरू कर दी है। 

पढ़ें- देश में एक दिन में 1,61,736 नए कोरोना पॉजिटिव आए सा…

ऐसा माना जा रहा है कि नक्सली कबूतर के जरिए जासूसी करा रहे हैं। फोर्स की मुस्तैदी के बाद बढ़ते दबाव के कारण नक्सली अपना संदेश साथियों को भेजने कबूतर का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

पढ़ें- क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में लॉकडाउन पर फैसला आज,…

कबूतर एकमात्र ऐसा पक्षी है जो हर हाल में अपने मालिक (जिससे उन्हें दाना मिलता है) के पास लौटकर आता है। इन्हें कहते हैं. चूंकि ये काफी समझदार और घरेलू होते हैं इसलिए उन्हें प्रशिक्षण देना आसान होता है।

पढ़ें- सिंधिया आज करेंगे दो चुनावी सभाएं, मुख्यमंत्री और प…

कबूतरों की एक प्रजाति, जिसे Racing Homer कहते हैं, एक बेहद खास कबूतर होते हैं। उन्हें इस तरह से ट्रेन किया जाता है कि वे तेजी से उड़े और गंतव्य तक पहुंचकर वापस लौट सकें। पहले और दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान कबूतरों की इसी प्रजाति को एक से दूसरी तरह जासूसी या संदेश पहुंचाने के इस्तेमाल किया गया।