देव का कमाल, साइकिल से बनाई सोलर बाइक, मोबाइल चार्जिंग, स्पाई कैमरा से लेकर पंखा और म्यूज़िक सिस्टम भी मौजूद | Dev's awesome, bicycle made solar bike

देव का कमाल, साइकिल से बनाई सोलर बाइक, मोबाइल चार्जिंग, स्पाई कैमरा से लेकर पंखा और म्यूज़िक सिस्टम भी मौजूद

देव का कमाल, साइकिल से बनाई सोलर बाइक, मोबाइल चार्जिंग, स्पाई कैमरा से लेकर पंखा और म्यूज़िक सिस्टम भी मौजूद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 22, 2019/3:06 am IST

रायपुर। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए राजधानी रायपुर के रहने वाले देव सचिन पंड्या ने अपनी साइकिल से सोलर बाइक बनाई। यह सोलर बाइक 15 अलग अलग तरह की सुविधाओं से युक्त है। इस सोलर बाइक में वे तमाम सुविधाएं हैं जिसकी जरूरत बाइक चलाते वक्त पड़ती है। इसके अलावा इसमें मोबाइल चार्जिंग, स्पाई कैमरा, पंखा, म्यूज़िक सिस्टम, हेडलाइट, सेंटर लॉक सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक, जीपीएस लगा हुआ है और बाइक चार्ज के लिए सोलर पैनल लगा हुआ है जो कि धूप में रिचार्ज होता हैं, सूरज की रोशनी न मिलने पर अलग से 4 घंटे इसे चार्ज भी कर सकते है।

पढ़ें- स्कूल के लिए निकले 3 बच्चे लापता, कपड़े और बैग मिलने से अनहोनी की आंशका, पुलिस कर रही खोजबीन

साइकल से बाइक बनाने में 1 महीने का वक़्त लगा और 7000 रुपए खर्च हुए। यह बाइक चार्ज होने के बाद 30 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलती हैं। 9वीं में साइंस की बुक में सोलर सायकल के बारे में पढ़ा था जिसके बाद से सोलर से चलने वाले बाइक बनाने की इच्छा रही जो आज पूरी हो गई।

पढ़ें- जगदगुरू शंकराचार्य ने ​किया नवग्रह वाटिका और नक्षत्र वाटिका का भूमि…

देव जब सड़कों पर इस सायकल को चलाने निकलता है तो देखने वालों की भीड़ लग जाती है। 12वीं में पढ़ने वाले सचिन मध्यम वर्गीय परिवार से है और आगे इंजीनियरिंग करना चाहते हैं इस सोलर बाइक को कई एग्जीविशन में पेश कर चुके है जिसके बाद से इस तकनीक के लिए देव सचिन राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित भी होंगे।

पढ़ें- कांग्रेस की शिकायत पर 17 कर्मचारियों को नोटिस जारी, भाजपा के पक्ष म…

शिक्षक के गलत इंजेक्शन लगाने से छात्र की मौत

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/hOzp1Q2DeJA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers