कोरोना वैक्सीन के लिए आज मिल सकती है DCGI की मंजूरी, सुबह 11 बजे होगी प्रेस कांफ्रेस | DGCI approval for corona vaccine can be received today, press conference to be held at 11 am

कोरोना वैक्सीन के लिए आज मिल सकती है DCGI की मंजूरी, सुबह 11 बजे होगी प्रेस कांफ्रेस

कोरोना वैक्सीन के लिए आज मिल सकती है DCGI की मंजूरी, सुबह 11 बजे होगी प्रेस कांफ्रेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : January 3, 2021/2:10 am IST

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत में देशवासियों को जल्द कोरोना वैक्सीन की सौगात मिलने जा रही है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है। आज सुबह 11 बजे DCGI की प्रेसवार्ता में आधिकारिक घोषणा हो सकती है। इसको लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने प्रेस कांफ्रेस आयोजित किया है।

ये भी पढ़ेंः MP Ki Baat: पुराने मंत्री, नई शपथ…विस्तार का इंतजार! शिवराज कुनबे के विस्तार के लिए और कितना इं…

उम्मीद है कि DCGI की मंजूरी के बाद भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके पहले शुक्रवार को डीजीसीआई की सब्जेक्ट एक्पर्ट कमेटी (एसईसी) ने की सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशिल्ड वैक्सीन के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है। ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस वैक्सीन को 30 दिसंबर को आपात इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान की थी। भारत में DCGI द्वारा कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिलने के बाद अगले हफ्ते कभी भी वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः गृहमंत्री ने ठंड से बचाने गरीबों में बांटे कंबल, कन्या छात्रावास का…

वहीं, टीकाकरण से पहले पूरे देश में इसका पूर्वाभ्यास किया जा रहा है, इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को पंजाब, गुजरात, असम और आंध्र प्रदेश में वैक्सीन देने का पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। कोरोना के टीकाकरण अभियान के लिए पूरे देश में 96 हजार कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वैक्सीन लगाने के लिए 83 करोड़ सीरिंज की जरूरत है। सीरम इंस्टीट्यूट के अलावा भारत बायोटेक और फाइजर ने भी अपनी-अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत के लिए आवेदन किया है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के अतिरिक्त डाटा का एसईसी विश्लेषण कर रहा और माना जा रहा है कि उसके इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत देने की अनुशंसा कभी भी की जा सकती है।