गणतंत्र दिवस की शान बनेगा 'धनुष' तोप, राजपथ में होने वाले परेड के लिए शामिल किया गया | 'Dhanush' cannon to be the pride of Republic Day

गणतंत्र दिवस की शान बनेगा ‘धनुष’ तोप, राजपथ में होने वाले परेड के लिए शामिल किया गया

गणतंत्र दिवस की शान बनेगा 'धनुष' तोप, राजपथ में होने वाले परेड के लिए शामिल किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 23, 2019/3:01 am IST

जबलपुर, मध्यप्रदेश। स्वदेशी तोप धनुष 2020 में दिल्ली के राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की शान बनेगा। 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर निकलने वाली गणतंत्र दिवस की मुख्य परेड में शामिल होने के लिए इस स्वदेशी तोप धनुष को जबलपुर की गन कैरिज फैक्ट्री से पूरे सुरक्षा इंतजामों के साथ दिल्ली के लिए ट्राले में लोड कर रवाना किया गया।

पढ़ें- कैबिनेट मंत्री का बयान, प्रदेश में बच्चियों के खिलाफ बढ़ रहे अपराधो…

हालांकि जीसीएफ फैक्ट्री प्रबंधन ने सेना के सुपुर्द की गई 155 एमएम 45 कैलीबर की दो धनुष तोप को दिल्ली भेजा है। गणतंत्र दिवस परेड में देश की सेना अपने पराक्रम का प्रदर्शन करती है, जिन आधुनिक हथियारों का उपयोग वह करती है, उनका प्रदर्शन भी परेड में किए जाने की परंपरा है, इस बार धनुष तोप को भी इसमें शामिल किया जा रहा है, इससे पहले धनुष तोप को ओएफबी की परेड में शामिल किया जा चुका है।

पढ़ें- अब जगमगाएगी किसानों की दिवाली, राज्य सरकार ने किया बड़ा ऐलान

दरअसल गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने जा रही पूरी तरह से फुल ऑटोमेटिक इस स्वदेशी तोप धनुष को प्रबंधन ने कई दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद तैयार किया है ताकि गणतंत्र दिवस की परेड की शान बढ़ाने के साथ यह देश का ध्यान भी खींच सके। इस स्वदेशी तोप धनुष की खासियत की बात की जाए तो 45 कैलीबर और 155 मिली मीटर धनुष तोप बोफोर्स की टेक्नीक पर बेस्ड है। लेकिन इसकी मारक क्षमता 38 किलोमीटर की है जो बोफोर्स के मुक़ाबले कहीं ज्यादा है और इसका निशाना एकदम सटीक है।

पढ़ें- घर पर बना रहे थे पटाखे, अचानक हुए विस्फोट में 5 घायल

इसके अलावा देश के अलग अलग हिस्सों जैसे सियाचीन जैसे ठंडे और राजस्थान जैसे गर्म इलाको में किए गए टेस्टों में धनुष हर हालातों की फायरिंग के लिए सक्षम साबित हुई है। हालांकि गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में तैयार की गई छह तोपों की खेप को बीते दिनों एक बड़े समारोह में सेना को सौंपा गया था, इसके बाद इन तोप को जबलपुर के सीओडी भेज दिया गया था और इन्हीं 6 तोपों में से 2 तोपों को 2020 के गणतंत्र दिवस की मुख्य परेड में शामिल होने के लिए दिल्ली भेजा गया है।

डेंगू का डंक

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/a2xqEOAJBKk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>