पन्ना में बंद हुई हीरा खनन परियोजना, लीज की समय सीमा न बढ़ाए जाने के चलते बंद हुई हीरा खदान | Diamond mining project closed in Panna, diamond mine closed due to no extension of lease deadline

पन्ना में बंद हुई हीरा खनन परियोजना, लीज की समय सीमा न बढ़ाए जाने के चलते बंद हुई हीरा खदान

पन्ना में बंद हुई हीरा खनन परियोजना, लीज की समय सीमा न बढ़ाए जाने के चलते बंद हुई हीरा खदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 3, 2021/6:16 am IST

पन्ना। पन्ना में हीरा खनन परियोजना बंद हो गई है, एनएमडीसी पर्यावरण की एनओसी न मिलने के चलते यह खनन परियोजना बंद हो गई है। लीज की अनुमति रिनुअल ना होने के चलते 1 जनवरी 2021 से खनन बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः विधायक की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों से मांगे जा रहे पैसे, शिकायत पर साइबर सेल ने दर्ज की FIR

ज्ञात हो कि एनएमडीसी प्रबंधन द्वारा उत्खनन कर समय बढ़ाने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा है। जिस पर अभी अनुमति नहीं मिलने के कारण गत 1 जनवरी से कार्य पूर्णतः बंद कर दिया गया है। बता दें कि समूचे एशिया महाद्वीप में एकमात्र पन्ना जिले के मंझगंवा में मैकेनाइज्ड एनएमडीसी खदान संचालित थी। जिसकी खनन अनुमति की समय सीमा न बढ़ाये जाने के कारण वह भी बंद हो गई।

ये भी पढ़ेंः शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार आज, तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत…

पन्ना की पहचान यहाँ से मिलने वाले हीरा की वजह से ही है। जहां तक उथली खदानों का प्रश्न हैं उसमें 90 प्रतिशत कालाबाजारी की भेंट चढ़ जाता है, जबकि एनएमडीसी में ही सर्वाधिक उत्पादन होता था और भारत सरकार को प्रतिवर्ष करोड़ों का राजस्व प्राप्त होता था। यही नहीं एनएमडीसी मंझगंवा के कारण पन्ना का व्यापार भी काफी चलता था।वही जानकारों की माने तो यदि एनएमडीसी खदान जो एकमात्र औद्योगिक संस्था है बंद हो गई तो जिले का विकास के साथ व्यापार भी बुरी तरह प्रभावित होगा।

ये भी पढ़ेंः MP Ki Baat: पुराने मंत्री, नई शपथ…विस्तार का इंतजार! शिवराज कुनबे…