क्या आपने धोनी का ये डाइव देखा ?

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 23 Oct 2017 12:04 PM, Updated On 23 Oct 2017 12:04 PM

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज़ का पहला मुकाबला चल रहा था। न्यूज़ीलैंड की टीम पहले बल्लेबाज़ी कर रही थी और भुवनेश्वर कुमार मैच का दूसरा ओवर फेंक रहे थे। भुवी के इस ओवर की पहली गेंद किवी बल्लेबाज़ कोलिन मुनरो के बल्ले और पैड के बीच से तेज़ी से स्टंप्स बेल को करीब-करीब चूमती हुई निकली।

एशिया कप हॉकी में भारत का कब्जा, मलेशिया को 2-1 से हराया

विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धोनी ने ऑफ साइड की ओर बेहतरीन डाइव लगाते हुए शर्तिया बाउंड्री की ओर जाने वाली इस गेंद को अपने गलब्स में कैद कर लिया। भुवी को लगा कि गेंद ने मुनरो के बल्ले को छुआ है, लेकिन धोनी ने बताया कि नहीं।

Delivery-Dhoni-Dive http://www.bcci.tv/videos/id/5184/delivery-dhoni-dive

हालांकि उस गेंद पर विकेट नहीं मिला, लेकिन धोनी के इस डाइव का स्टेडियम में मौजूद करीब 21 हज़ार दर्शकों ने जबर्दस्त तालियों से स्वागत किया। बाद में ये वीडियो इंडियन क्रिकेट टीम के ऑफिशियल फेसबुक पेज़ पर शेयर किया गया और फिर ये वायरल हो गया। अगर आपने अभी तक इस वीडियो को नहीं देखा है तो इस लिंक को क्लिक करके देख सकते हैं।

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- http://www.bcci.tv/videos/id/5184/delivery-dhoni-dive

इस मैच में टीम इंडिया में दो विकेटकीपर बल्लेबाज खेल रहे थे, एक महेंद्र सिंह धोनी और दूसरे दिनेश कार्तिक, लेकिन विकेटकीपर की कमान धोनी ने ही संभाल रखी थी। धोनी की फिटनेस और क्रिज से लेकर विकेट से पीछे तक की उनकी चुस्ती-फुर्ती और कामयाबी को देखते हुए कार्तिक को अभी भी प्लेइंग इलेवन में बने रहने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ सकता है।

36 साल के धोनी विकेट के पीछे रहते हुए अब तक 750 शिकार कर चुके हैं। वनडे में उनके नाम 286 कैच और 103 स्टंप आउट दर्ज हैं, जबकि 80 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में वो 43 कैच और 24 स्टंप कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 256 कैच और 38 स्टंप कर चुके हैं, हालांकि टेस्ट क्रिकेट से अब धोनी संन्यास ले चुके हैं। 

दुनिया के सफलतम विकेटकीपर-बल्लेबाज़ों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी अभी भी बेस्ट फिनिशर के रूप में मशहूर हैं। कप्तान के रूप में भी उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है और उन्हें कैप्टन कूल के नाम से पुकारा जाता था। साथियों और फैंस के बीच माही के नाम से जाने जाते हैं और उनके मैदान पर होने के दौरान उन्हें हमेशा एक्टिव देखा जाता है।

मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी कह चुके हैं कि धोनी एक ऐसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिनकी जरूरत हर टीम को हमेशा रहती है। हालांकि वानखेड़े में भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के हाथों 6 विकेट से हार गई और धोनी इस मैच में 42 गेंदों में सिर्फ 25 रन ही बना सके.

ये भी पढ़ें- 200वें वनडे मैच में विराट कोहली ने जड़ा करियर का 31वां शतक 

जिसके कारण न्यूज़ीलैंड को सिर्फ 281 रनों का ही लक्ष्य मिल सका, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया। इस हार के बावजूद धोनी का ये डाइव और कप्तान कोहली के वनडे करियर का 31वां शतक क्रिकेट फैंस में चर्चा में रहा। विराट कोहली ने इस मैच में 125 गेंदों में 121 रनों की पारी खेली। 

 

 

परमेंद्र मोहन, वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Did you see this dive of Dhoni?

जरूर देखिये