दिग्विजय सिंह बनाम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी में मंथन जारी, बाबूलाल गौर फंसा सकते हैं भोपाल में पेंच | Digvijay Singh vs Shivraj Singh Chauhan Thoughts in BJP

दिग्विजय सिंह बनाम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी में मंथन जारी, बाबूलाल गौर फंसा सकते हैं भोपाल में पेंच

दिग्विजय सिंह बनाम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी में मंथन जारी, बाबूलाल गौर फंसा सकते हैं भोपाल में पेंच

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : March 24, 2019/4:15 pm IST

भोपाल । बीजेपी का गढ़ मानी जाने वाली भोपाल सीट से कांग्रेस ने दिग्‍विजय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। मप्र की इस हाई प्रोफाइल सीट से दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बीजेपी में भी उथल-पुथल जारी है। मुस्लिम वोटर्स और बाबूलाल गौर जैसे नेताओं की खिलाफत बीजेपी का बना-बनाया खेल बिगाड़ सकती है। ऐसी खबरें हैं कि बीजेपी अपनी रणनीति पर फिर से काम कर रही है और दो बार मुख्‍यमंत्री रहे दिग्विजय सिंह के खिलाफ कोई मजबूत उम्‍मीदवार उतार सकती है। लोकसभा चुनाव मेें भोपाल से उम्‍मीदवार शिवराज सिंह चौहान भी हो सकते हैं जो खुद तीन बार राज्‍य के सीएम रहे हैं।

ये भी पढ़ें- शत्रुघ्न सिन्हा का बीजेपी पर ‘वार’,’आडवाणी की विदाई दर्दनाक और शर्म…

जहां एक ओर इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लड़ाए जाने की अटकलें हैं, वहीं उनके बयान ने भी सियासी सुगबुगाहट तेज कर दी है। खुद शिवराज सिंह चौहान ने भी दिग्विजय के भोपाल से लड़ने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। शिवराज ने भोपाल में कहा, ‘दिग्विजय सिंह भोपाल से या कहीं से भी चुनाव लड़ें, बीजेपी के सामने चुनौती नहीं बन पाएंगे। बीजेपी प्रदेश की सभी 29 में से 29 सीटें जीतेगी’ । भोपाल में मीडिया से बातचीत के दौरान दिग्विजय सिंह पर चुटकी लेते हुए शिवराज ने यह भी कहा कि वह तो बंटाधार करने वाले नेता रहे हैं। दिग्विजय के खिलाफ अपनी उम्मीदवारी के सवाल पर शिवराज ने साफ-साफ जवाब न देते हुए कहा कि इस बारे में पार्टी जो सोचेगी उसके बाद निर्णय किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने चुनावी रैली में कसा तंज, राहुल को आम की तरह आलू भी फल …

उमा भारती इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर चुकी हैं लेकिन चर्चा ये भी है कि दिग्विजय के सामने उमा भारती एक मजबूत उम्मीदवार हो सकती हैं। दरअसल बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चिंता भोपाल संसदीय क्षेत्र में 4.5 लाख अल्पसंख्यक वोटर्स को लेकर है जो कांग्रेस के साथ जा सकते हैं। इस क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से तीन सीटें भोपाल (उत्तर), भोपाल (मध्य) और भोपाल (दक्षिण-पश्चिम) कांग्रेस के पास हैं। इनमें भी दो सीटों पर दिग्विजय के करीबी पीसी शर्मा और आरिफ अकील प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। बीजेपी को इस बात की भी चिंता है कि बाबूलाल गौर जैसे उसके कुछ प्रभावी लेकिन असंतुष्ट नेता दिग्विजय के करीब जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- UP कांग्रेस सचिव बोले- सपना ही नहीं उनकी बहन ने भी ज्वाइन किया है क…

ऐसे में भोपाल सीट से दिग्विजय के खिलाफ मजबूत उम्मीदवार उतारने के लिए बीजेपी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम पर चर्चा कर रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने कहा, ‘दिग्विजय सिंह के लिए भोपाल जीतना चुनौती है, कांग्रेस भी मानती है कि वह नहीं जीत सकते। यह कांग्रेस का गुटीय संघर्ष है और बीजेपी अपनी पूरी ताकत से लड़ेगी।’