स्कूल शिक्षा विभाग में 26 साल बाद शिक्षक पदों पर सीधी भर्ती की शुरूआत, 510 व्याख्याताओं के नियुक्ति आदेश जारी | Direct Recruitment of teacher posts started after 26 years in school education department, 510 lecturers appointment orders issued

स्कूल शिक्षा विभाग में 26 साल बाद शिक्षक पदों पर सीधी भर्ती की शुरूआत, 510 व्याख्याताओं के नियुक्ति आदेश जारी

स्कूल शिक्षा विभाग में 26 साल बाद शिक्षक पदों पर सीधी भर्ती की शुरूआत, 510 व्याख्याताओं के नियुक्ति आदेश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : February 23, 2021/8:08 am IST

रायपुर, 22 फरवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ राज्य में अब शिक्षा विभाग में शिक्षकों की सीधी भर्ती शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के मार्गदर्शन में आज स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गणित विषय के 510 व्याख्याताओं के नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही लगभग 26 वर्षों से शिक्षकों की सीधी भर्ती की बंद प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा 2021 : दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग में वर्ष 1994 के पश्चात् सीधी भर्ती बंद थी। शासन से अनुमति मिलने के 3 दिवस के भीतर ही नियुक्ति आदेश जारी कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य में 3 हजार 177 व्याख्याताओं के पद भरे जाएंगे। इन व्याख्याताओं की भर्ती से स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने में मदद मिलेगी और शिक्षा गुणवत्ता बेहतर होगी। जिसका लाभ स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:  विधानसभा का बजट सत्र : राज्य सरकार ने लिया 36 हजार …

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर सभी विषयों के शिक्षकों के नियुक्ति आदेश जारी हो जाएंगे। चयनित व्याख्याता 3 वर्ष की परिवीक्षा अवधि में होंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री ने नवनियुक्त व्याख्याताओं को बधाई देते हुए उनसे अपनी जिम्मेदारियों और दायित्यों का निष्ठा से निर्वहन करने का आव्हान किया है।