परीक्षा पे चर्चा : पीएम मोदी ने कठिन विषयों को समझने का दिया मंत्र, अभिभावकों को दी नसीहत | Discussion on exam : PM Modi gave mantra to understand difficult topics Advice given to parents

परीक्षा पे चर्चा : पीएम मोदी ने कठिन विषयों को समझने का दिया मंत्र, अभिभावकों को दी नसीहत

परीक्षा पे चर्चा : पीएम मोदी ने कठिन विषयों को समझने का दिया मंत्र, अभिभावकों को दी नसीहत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 7, 2021/4:30 pm IST

नई दिल्ली । पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा के पहले वर्चुअल संस्करण के दौरान छात्रों परीक्षा  के तनाव से निपटने के गुण दिए। पीएम मोदी ने अभिभावकों, शिक्षकों के  कुछ सवालों के जवाब भी दिए। पीएम मोदी ने अभिभावकों को सलाह दी कि वे यह उम्मीद न रखें कि उनके बच्चे भी उनकी जैसा ही जीवन जिएं। मूल्यों को कभी भी बच्चों पर थोपने का प्रयास न करें। मूल्यों को जीकर प्रेरित करने का प्रयास करें।

<blockquote
class="twitter-tweet"><p lang="fr" dir="ltr">Join Pariksha Pe
Charcha!<a
href="https://twitter.com/hashtag/PPC21?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#PPC21</a>
<a
href="https://t.co/jTSe218osq">https://t.co/jTSe218osq</a></p>&mdash;
Narendra Modi (@narendramodi) <a
href="https://twitter.com/narendramodi/status/1379788801887793156?ref_src=twsrc%5Etfw">April
7, 2021</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js"
charset="utf-8"></script>

पढ़ें- आज रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान, इस जिले में रविवार को
पीएम मोदी ने कहा कि  परीक्षा पे चर्चा का पहला वर्चुअल एडिशन है। पिछले एक साल से हम कोरोना के बीच रह रहे हैं। मुझे भी आप लोगों से इस बार मिलने का मोह छोड़ना पड़ रहा है।

परीक्षा में चर्चा कार्यक्रम में 11वीं की छात्रा पुण्य सुन्या (अरुणाचल प्रदेश से ) ने सवाल किया   – मैं कुछ विषयों से पीछा छुड़ाने की कोशिश करती हूं। शायद मुझे उससे डर लगता है। इस डर को कैसे दूर करूं?

विनीता गर्ग, शिक्षक, दिल्ली- कुछ विषय ऐसे हैं जिनमें कई छात्रों को डर लगता है। इस वजह से वे इनसे बचते हैं। इसके बारे में इतिहास या गणित जैसे शिक्षक अच्छे से समझ सकते हैं। टीचर के तौर पर इस स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए हम क्या कर सकते हैं?
पढ़ें- मां बम्लेश्वरी मंदिर में नहीं होगा नवरात्र पर्व का आयोजन, दर्शनार्थियों के

प्रधानमंत्री ने कहा- पसंद-नापसंद मनुष्य का स्वभाव है। कई बार पसंद के साथ लगाव भी हो जाता है। इसमें डरने वाली क्या बात है ? …पढ़ाई के लिए आपके पास दो घंटे हैं तो हर विषय को समान भाव से पढ़िए। पढ़ाई की बात है तो कठिन चीज को पहले लीजिए, आपका माइंड फ्रेश है तो कठिन चीज को पहले लेने का प्रयास कीजिए। कठिन को हल कर लेंगे तो सरल तो और भी आसान हो जाएगा।

जब मैं मुख्यमंत्री था, उसके बाद मैं प्रधानमंत्री बना तो मुझे भी बहुत कुछ पढ़ना पड़ता है। बहुत कुछ सीखना पड़ता है। चीजों को समझना पड़ता है। तो मैं क्या करता था कि जो मुश्किल बातें होती हैं, मैं सुबह जो शुरू करता हूं तो कठिन चीजों से शुरू करना पसंद करता हूं। आपको भले कुछ विषय मुश्किल लगते हों, ये आपके जीवन में कोई कमी नहीं है। आप बस ये बात ध्यान रखिए कि मुश्किल लगने वाले विषयों की पढ़ाई से दूर मत भागिए।

जो लोग जीवन में बहुत सफल हैं, वो हर विषय में पारंगत नहीं होते। लेकिन किसी एक विषय पर, किसी एक सब्जेक्ट पर उनकी पकड़ जबरदस्त होती है। जैसे लता मंगेशकर की महारत संगीत में है, हो सकता है अन्य विषय में उन्हें तनिक भी जानकारी न हो। टीचर के लिए मेरा सलाह है कि वे विद्यार्थियों से सिलेबस से बाहर जाकर चर्चा करें, उन्हें गाइड करें। टोकने के बजाय गाइड करें। प्रोत्साहित करें। कुछ बातें क्लास में सार्वजनिक तौर पर जरूर कहें ताकि हौसला बढ़े। कभी बच्चे के सिर पर प्यार से हाथ रखकर बताएं कि इस चीज में सुधार कीजिए।

पढ़ें- मां बम्लेश्वरी मंदिर में नहीं होगा नवरात्र पर्व का आयोजन, दर्शनार्थियों के प्रवेश पर भी लगा प्रतिबंध

कई छात्रों, शिक्षकों  और अभिभावकों ने पीएम मोदी से सवाल किए जिसके उन्होंने रोचक जवाब दिए।

देखें वीडियो-

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/VST6jhmymko” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>