मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी, जिंदा वोटर को बता दिया मरा हुआ, मची खलबली | Disturbances in voter list of Bilaspur nagar nigam election

मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी, जिंदा वोटर को बता दिया मरा हुआ, मची खलबली

मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी, जिंदा वोटर को बता दिया मरा हुआ, मची खलबली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 6, 2019/10:05 am IST

बिलासपुर। नगर निगम चुनाव के लिए बनाए गए मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी सामने आई है। बिना जांच परखे मतदाता सूची अपडेट कर दिया है। जिसका खामियाजा मतदाताओं को भुगतना पड़ रहा है। जारी मतदाता सूची के आधार पर हज़ारों मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित होते दिख रहे हैं। इसमें एक खास बात ये भी है कि कई मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल और जो जिंदा है, उनकी मृत्यु बताकर सूची से नाम विलोपित कर दिया गया है।

Read More news: हाथियों ने सैकड़ों एकड़ फसल को किया तबाह, नाकाम हो रही वन विभाग की कोशिश.. देखें वीडियो
दरअसल नगर निगम चुनाव के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता सूची अपडेट कर दी गई है। अपडेट मतदाता सूची का जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रमुख राजनीतिक दलों को वितरण भी कर दिया है। मतदाता सूची के निरीक्षण के दौरान कई वार्ड ऐसे हैं जहां भारी गड़बड़ी सामने आई है।

Read More news:मेडिकल कॉलेजों के डीन के तबादले, डॉ. रेणुका गहिने होंगी राजनादगांव …

इसमें वार्ड नम्बर 40, 41 व अन्य आधा दर्जन वार्डों में ऐसी गफलत हुई है कि, जिन मतदाताओं की मृत्यू काफी पहले हो गयी है, वे अब भी जिला निर्वाचन कार्यलय की नज़रों में जिंदा हैं और मतदाता भी हैं। ऐसे मतदाताओं की संख्या 50 से ज्यादा है। बात यहीं खत्म नहीं हो रही है। बीएलओ और चुनाव अधिकारियों ने एक और कारनामा किया है, जिसमें वर्तमान में जो मतदाता हैं और जिंदा हैं उनको मृत बता दिया गया है।

Read More news:राजधानी में बेखौफ हुए बदमाश, चाकू मारकर युवक से 30 हजार की लूट

ऐसे मतदाताओं की संख्या 300 के करीब है जिनको मृत बताते हुए इनके नाम को मतदाता सूची से विलोपित कर दिया है। भाजपा गड़बड़ियों के लिए सत्ता धारी दल को जिम्मेदार बता रही है। वहीं जिम्मेदार अधिकारियों की माने तो मतदाता सूची के प्रारम्भिक प्रकाशन के बाद आये सभी आपत्ति व त्रुटियों का निराकरण कर अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है, ऐसे में अब मतदाता सूची में और सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है।

<iframe width=”790″ height=”444″ src=”https://www.youtube.com/embed/rYHCZ3cdiCo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>