Watch Video: दिव्यांग ने छत्तीसगढ़ ही नहीं देश का भी बढ़ाया मान, वर्ल्ड योग फेस्टिवल एण्ड चैंपियनशिप में जीते तीन पदक

Reported By: Dhananjay Tripathi, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 08 Jul 2019 10:39 PM, Updated On 08 Jul 2019 10:26 PM

महासमुंद: जिले के एक दिव्यांग छात्र ने प्रदेश ही नहीं देश का भी नाम रोशन किया है। दरअसल इस दिव्यांग छात्र ने यूरोप में आयोजित चौथी वर्ल्ड योग फेस्टिवल एण्ड चैंपियनशिप 2019 प्रतियोगिता में तीन पदक देश के नाम किया है। दिव्यांग छात्र ने जहां इसका श्रेय अपने मां-बाप एवं गुरूजन को देते हुए योग मे ही अपना भविष्य बनाना चाहते है, वहीं तोरण के गुरूजन अपने शिष्य की कामयाबी पर गर्व कर रहे हैं।

Read More: सीएम कमलनाथ ने सेमीफाइनल में टीम इंडिया की जीत के लिए की कामना, खिलाड़ियों को दी बधाई

​मिली जानकारी के अनुसार महासमुंद जिले के ग्राम खट्टी निवासी तोरण यादव बचपन से ही दिव्यांग हैं, लेकिन तोरण ने अपने आप को कभी भी दिव्यांग नहीं समझा। तोरण के मन में शुरू से ही कुछ करने की इच्छा थी। तोरण 9 साल की उम्र से ही योग करना शुरू कर दिया था। तोरण की यह मेहनत रंग लाई और तोरण का चयन चौथी वर्ल्ड योग फेस्टिवल एण्ड चैंपियनशिप 2019 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया।

Read More: कश्मीरी गेट के बराबर हो गया आपका पेट, कर्नाटक संकट पर कांग्रेस दल के नेता ने कसा केंद्र सरकार पर तंज

तोरण ने बुलगेरिया, यूरोप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए रिदमिक पेयर व आर्टिस्टिक पेयर में दो रजत पदक एवं एथलेटिक योगा में ब्रांज मैडल हासिल कर महासमुंद, छत्तीसगढ़ के साथ भारत का नाम रोशन किया है। तोरण शासकीय वल्लभाचार्य कॉलेज महासमुंद के बीए प्रथम वर्ष के छात्र हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य जहां ग्रामसभा के सदस्य DMF के गवर्निंग बॉडी में शामिल, CSE ने की सरकार की तारीफ

गौरतलब है कि तोरण इसके पहले भी चार राष्ट्रीय व 17 राज्यस्तरीय योग खेलो में अपना प्रदर्शन कर जिले के साथ राज्य व भारत वर्ष का नाम रोशन कर चुके हैं।

Read More: राज्य प्रशासनिक सेवा के 2 अफसरों का तबादला, जानिए किसे कहां मिला 

Web Title : Divyang toran yadav win 3 medal in world yog festival and championship

जरूर देखिये