महाकाल मंदिर में की गई धनतेरस की महापूजा, शामिल हुए प्रशासनिक अधिकारी | Diwali 2019: Mahanta temple was worshiped in Dhanteras

महाकाल मंदिर में की गई धनतेरस की महापूजा, शामिल हुए प्रशासनिक अधिकारी

महाकाल मंदिर में की गई धनतेरस की महापूजा, शामिल हुए प्रशासनिक अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 26, 2019/11:04 am IST

उज्जैन। राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर के दरबार में धनतेरस के मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों ने भगवान धन्वंतरि और गणेश का पूजन किया। इसमें कलेक्टर शशांक मिश्र और प्रशासक सूजन सिंह रावत के अलावा मंदिर समिति के अधिकारियों व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। तिथि के असमंजस में धनतेरस उज्जैन के महाकाल मंदिर में आज और रूप चतुरदर्शी और दीपावली कल एक साथ मनाई जाएगी। बाबा का अभ्यंग स्नान करवाकर 56 भोग लगाया जाएगा। उज्जैन में तिथि के फेर में दीपावली पर्व के पूर्व आने वाले त्योहारों में भी परिवर्तन हुवा है। वर्षों से चली आ रही परम्परा के चलते महाकाल मंदिर में आज धनतेरस पर बाबा महाकाल और भगवान धन्वंतरि सहित गणेश जी का पूजन किया गया।

Read More news: निजी कंपनियों में भी आरक्षण लागू, SC, ST और OBC वर्ग को सरकारी नियमों के मुताबिक देना होगा आरक्षण

इस दौरान सबसे पहले बाबा महाकाल का पूजन अभिषेक कलेक्टर ने परिजनों सहित किया। इस दौरान प्रसाशक सुजान सिंह रावत भी मौजूद थे। महाकालेश्वर मंदिर में शनिवार यानी आज को सभी अधिकारियों ने सबसे प्रथम नंदी हॉल में गणेश पूजन किया, उसके बाद गर्भगृह में जाकर महाकाल राजा की पूजा अर्चना की।

Read More News:सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को दी दीपावली की बधाई, दिया ये संदेश.. द…

धनतेरस के मौके पर की गयी पूजा-अर्चना के बाद महाकालेश्वर मंदिर पुरोहित समिति के वार्षिक आयोजन के अंतर्गत कलेक्टर सहित बाकी अधिकारियों को पुरोहित समिति ने आशीर्वाद स्वरूप चादी के सिक्के दिया। इस दौरान समिति के पुरोहित ने बताया की करीब यहाँ परम्परा 25 साल से चली आ रही हे जहा बाबा महाकाल के पूजन के बाद धन्वंतरि का पूजन किया जाता हे वही पण्डे पुजारियों को चांदी के सिक्के बांटे गए-उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल मंदिर में रूपचतुरदर्शी और दीपावली कल एक साथ मनाई जाएगी। शीत ऋतू के प्रारंभ होते है कल सुबह से बाबा महाकाल को गर्म जल से स्नान कराया जाएगा। बाबा की अल सुबह होने वाली भस्मारती में पुजारी परिवार की और से 56 भोग का आयोजन किया जाएगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/FNYMlWBazOQ” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers