पूजा-पाठ के कार्यों में नहीं करें इन धातुओं के बर्तनों का उपयोग, भूल हो गई तो... | Do not use these metal utensils in the works of worship, if you have made a mistake ...

पूजा-पाठ के कार्यों में नहीं करें इन धातुओं के बर्तनों का उपयोग, भूल हो गई तो…

पूजा-पाठ के कार्यों में नहीं करें इन धातुओं के बर्तनों का उपयोग, भूल हो गई तो...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:15 PM IST, Published Date : January 18, 2021/9:37 am IST

धर्म। हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार, पूजा-पाठ में प्रयोग कि जाने वाली हर एक चीज बहुत ही शुद्ध-पवित्र होनी चाहिए। इसलिए इन बातों का जरूर ध्यान रहना चाहिए कि पूजा-पाठ के कार्यों में किन धातुओं से बने बर्तनों का उपयोग होना चाहिए या नहीं। गलत बर्तनों के उपयोग से इसका बुरा प्रभाव भी पड़ता है।

Read More News: भाजपा नेता सुनील दुबे की सड़क हादसे में मौत, आक्रोशित लोगों और समर्थकों ने गुढ़ियारी थाने का किया घेराव

ज्यादातर लोग दैनिक पूजा पाठ में स्टील के बर्तनों का प्रयोग करते हैं लेकिन स्टील के बर्तनों का प्रयोग करना सही नहीं माना गया है। कहा जाता है कि अलग-अलग धातु के अनुसार ही फल की प्राप्ति होती है। पूजा-पाठ के कार्यों में स्टील, लोहा और एल्युमिनियम के बर्तन अशुभ माने जाते हैं, साथ इन धातुओं की बनी हुआ देवी-देवताओं की प्रतिमा भी पूजा के लिए शुभ नहीं मानी गई हैं।

Read More News: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ‘इस्लामी आतंकवादी’, यूपी के मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला का 

पूजा के लिए प्राकृतिक धातुएं शुभ मानी गई हैं। जबकि स्टील मानव द्वारा निर्मित धातु हैं तो वहीं लोहे में जंग लग जाती है। जिसके कारण ये पूजा योग्य धातु नहीं मानी गई हैं। इसके अलावा एल्युमिनियम की धातु से भी कालिख निकलती है। इसलिए इन धातुओं का प्रयोग सही नहीं माना जाता है।

Read More News:  ‘हिंदू’ देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने का मामला, भाजपा नेताओं ने की ‘तांडव’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग 

वहीं सोने, चांदी, पीतल, तांबे के बर्तनों का उपयोग करना सही माना जाता है। इसके पीछे यह कारण है कि ये सब धातुएं प्राकृतिक रूप से पाई जाती हैं। इसके अलावा इनके उपयोग का कोई नुकसान भी नहीं होता है। साथ ही मना जाता है कि ये धातुएं केवल जलाभिषेक से ही शुद्ध हो जाती हैं।

Read More News: फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री से की मांग, जम्मू कश्मीर में जल्द बहाल हो ‘4जी’ इंटरनेट सेवा