चिंता न करें! नहीं बंद होगी 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा | do not worry! 102 Mehtari Express service will not stop

चिंता न करें! नहीं बंद होगी 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा

चिंता न करें! नहीं बंद होगी 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 30, 2020/3:22 pm IST

रायपुर। 30 जुलाई 2020. प्रदेश में 31 जुलाई के बाद भी 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा का संचालन जारी रहेगा। इस सेवा का संचालन करने वाली संस्था जीवीके-ईएमआरआई ने आगे भी इसके संचालन की सहमति दे दी है। निविदा के माध्यम से महतारी एक्सप्रेस के संचालन के लिए नई संस्था के चयन तक पूर्व में निर्धारित दर एवं शर्तों के अनुसार जीवीके-ईएमआरआई की सेवा अवधि बढ़ाई गई है।

Read More News: 2 दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, सीएम भूपेश बघेल से करेंगे मुलाकात

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महतारी एक्सप्रेस एम्बुलेंस सेवा के संचालन के लिए नई संस्था के चयन हेतु निविदा की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण जीवीके-ईएमआरआई संस्था द्वारा सेवा उपलब्ध कराने के संबंध में कुछ कठिनाईयो से विभाग को अवगत कराया गया है। इनमें से कुछ समस्याओं का निराकरण किया जा चुका है और कुछ पर निराकरण की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

Read More News: सेना पर आतंकवादियों का बड़ा हमला, 3 जवान शहीद, 4 की हालत गंभीर

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं द्वारा स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का लाभ लेने के लिए 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा संचालित है। प्रदेशभर में अभी 370 एम्बुलेंस का परिचालन रोज चौबीसों घंटे सेवा देने के लिए किया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं से संबंधित किसी भी तरह की सहायता जैसे घर से अस्पताल, अस्पताल से घर, प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रसव पूर्व जांच, नसबंदी शल्य क्रिया के बाद घर पहुंचाने की सुविधा तथा एक वर्ष तक के बीमार नवजात शिशुओं के लिए महतारी एक्सप्रेस द्वारा परिवहन की निःशुल्क सुविधा प्रदान की जाती है। प्रदेश में प्रति 72 हजार की जनसंख्या पर एक महतारी एक्सप्रेस एम्बुलेंस की सेवा उपलब्ध है। प्रत्येक एम्बुलेंस में एक ई.एम.टी. (Emergency Medical Technician) और एक ड्राइवर सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध रहते हैं।

Read More News: जा सकती है तारीख, 15 अगस्त को लागू होने थी योजना

 
Flowers