डॉक्टर की लापरवाही : शहर में 900 लोगों को हुआ एचआईवी, कचरे के डब्बे से निकालकर नि​डिल लगाता था इंजेक्शन | Doctor's negligence: 900 people got HIV in the city, they were injected free from the waste box

डॉक्टर की लापरवाही : शहर में 900 लोगों को हुआ एचआईवी, कचरे के डब्बे से निकालकर नि​डिल लगाता था इंजेक्शन

डॉक्टर की लापरवाही : शहर में 900 लोगों को हुआ एचआईवी, कचरे के डब्बे से निकालकर नि​डिल लगाता था इंजेक्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 28, 2019/10:06 am IST

नईदिल्ली। एक झोलाछाप डॉक्टर की वजह से एक शहर में 900 बच्चों को एचआईवी एड्स हो गया। पाकिस्तान के एक शहर में 900 बच्चे एचआईवी से पीड़ित पाए गए हैं। डॉक्टर ने अपने गरीब मरीज़ों को एक ही सीरिंज से सूई लगा दी, जिस कारण शहर में एचआईवी का प्रकोप इस कदर फैल गया कि अब प्रशासन इसे रोक पाने में असहाय नजर आ रहा है। इस मामले में रतोडेरो के डॉक्टर मुजफ्फर घंघरू को गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें — आर्थिक सुस्ती को लेकर शिवसेना ने साधा BJP पर निशाना, लिखा- ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई?’

डॉक्टर पर काम में लापरवाही बरतने और इंसानी जीवन को खतरे में डालने का मामला दर्ज किया है। आरोपी डॉक्टर खुद को बेकसूर बता रहा है, हालांकि गुस्साएं मरीजों का आरोप है कि वह अक्सर बच्चों को यूज़्ड सीरिंज लगा दिया करता था। एचआईवी संक्रमण इस कदर फैलने के पीछे डॉ. घंघरू की लापरवाही को ही मुख्य कारण माना गया है।

यह भी पढ़ें — सीएम पद पर खींचतान जारी, शिवसेना के बाद फडणवीस भी राज्यपाल से मिले

इम्तियाज जिलानी के छह बच्चों का इसी डॉक्टर ने इलाज किया था। जिलानी ने बताया कि डॉक्टर घंघरू ने उसके सामने कचरे के डब्बे से सूई निकाली और उनके छह वर्षीय बच्चे को इंजेक्शन लगाया। जिलानी ने बताया कि उन्होंने जब डॉक्टर को रोकने की कोशिश की तो उसने पूछा कि क्या नई सूई के लिए उसके पास पैसे हैं। इसके बाद वह चुप हो गए।

यह भी पढ़ें — बीजेपी में बड़े बदलाव की संभावना, प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी को हटाए जाने की चर्चा तेज

वह बताते हैं कि उनका बच्चा इसके बाद और बीमार पड़ गया और फिर उसके एचआईवी संक्रमित होने का पता चला। जिलानी के दो बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि बाकी के चार एचआईवी से पीड़ित हैं। पाकिस्तान के इस शहर में एचआईवी संक्रमण इस कदर फैलने के पीछे डॉ. घंघरू की लापरवाही को ही मुख्य कारण माना गया। हालांकि अधिकारी इसके पीछे कई कारणों की पड़ताल कर रहे हैं। बताया गया है कि यहां नाई एक ही रेज़र से कई लोगों की हजामत बनाते दिखते हैं। वहीं डेंटिस्ट अस्वच्छ औज़ारों का इस्तेमाल करते पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें — पूर्व प्रधानमंत्री की तबीयत और हुई खराब, अस्पताल के बाहर जुटे समर्थक

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/r9KzvjpETog” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>