अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप 8,158 बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे किए — रिपोर्ट | Donald Trump has made false or misleading claims of 8,158 times since becoming President of the United States - report

अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप 8,158 बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे किए — रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप 8,158 बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे किए — रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 23, 2019/7:24 am IST

नईदिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप झूठ बोलने के मामले में काफी आगे हैं। ये हम नहीं बल्कि अमेरिका का ही एक प्रतिष्ठित अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है। ये रिपोर्ट डोनाल्ड ट्रंप के दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर जनवरी में प्रकाशित की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से 8,158 बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे कर चुके हैं।

read more : इमरान खान ने कहा पाकिस्तान छोड़ देगा परमाणु हथियार, लेकिन भारत के लिए ये है शर्त…

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के पहले साल हर दिन औसतन करीब छह बार गुमराह करने वाले दावे किए, जबकि दूसरे साल उन्होंने तीन गुना तेजी से हर दिन ऐसे करीब 17 दावे किए हैं। ऐसे ही दावे कुछ और मीडिया रिपोर्ट में किए गए हैं। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में ‘फैक्ट चेकर’ के आंकड़ों का हवाला दिया है। यह ‘फैक्ट चेकर’ राष्ट्रपति द्वारा दिए गए हर संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है।

read more : शहीद औरंगजेब के दोनों भाई सेना में भर्ती, पिता ने कहा- हत्या का बदला लेंगे शाबिर और तारिक.. देखिए

बता दें कि अब उन्होंने कश्मीर मसले को लेकर भी ऐसा ही एक दावा किया है, जिसे लेकर उनकी दुनियाभर में आलोचना हो रही है। ट्रंप ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मामले में मध्यस्थता करने की गुजारिश की थी। ट्रंप के इस बयान पर बवाल होने के बाद व्हाइट हाउस को भी इसपर सफाई देनी पड़ी है। वहीं, भारत ने इस बयान को सिरे से नकार दिया है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/yVF1Jrmb48A” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers