डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस : बोले 'CAA भारत का अंदरूनी मामला, भारत-अमेरिका के बीच हुई 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील | Donald Trump's press conference: 'CAA India's internal matter, India, US $ 3 billion defense deal

डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस : बोले ‘CAA भारत का अंदरूनी मामला, भारत-अमेरिका के बीच हुई 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील

डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस : बोले 'CAA भारत का अंदरूनी मामला, भारत-अमेरिका के बीच हुई 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 25, 2020/1:44 pm IST

नईदिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को दिल्ली में प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होने बताया कि भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी। इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी। ट्रंप ने यहां यह भी कहा कि आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है, ये लंबे वक्त से चला आ रहा है। वहीं CAA पर ट्रंप ने कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा ये उसका अंदरूनी मामला है।

ये भी पढ़ें: हिंसा पर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान, कहा- भाजपा, RSS और पुलिस ने दिल्ली को आग…

42 मिनट के प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा कि भारत में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं, भारत का बाजार बड़ा है, भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहे हैं, आर्थिक रूप से भारत आगे बढ़ रहा है, पीएम मोदी इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: NRC के खिलाफ बिहार विधानसभा में प्रस्ताव पास, चर्चा के दौरान विधायक…

H-1B वीजा पर ट्रंप ने कहा कि इसको लेकर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी, आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक हैं, आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी काफी सशक्त हैं, हम चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान करीब आएं, इसके लिए मैं मध्यस्थता के लिए भी तैयार हूं। लेकिन इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा, हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं, आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है, इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए, इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें: पेंशन धारकों को लाभ पहुंचाने मोदी सरकार ने बदला नियम, लाखों लोगों क…

पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि भारत एक सचमुच महान देश है, इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं, दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। हमने कई मुद्दों पर विचार किया है, हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं, हम पूरे विश्व में शां​ति चाहते हैं, अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम जारी है, कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: शादी के बाद भी 2 सालों तक नही बनाया शारीरिक संबंध, डॉक्टर दंपती ने …

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप से दिल्ली हिंसा पर भी सवाल पूछा गया, इस पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई, ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है, इस पर पीएम मोदी से बातचीत भी हुई है। उन्होंने कहा कि ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी, भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं, इस दौरान पीएम मोदी के साथ सकारात्मक बातचीत हुई।