मां बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का होगा कायाकल्प, तीर्थयात्रियों के ठहरने, प्रसादी और ध्यान केंद्र की होगी व्यवस्था | Dongargarh, the city of Maa Bamleshwari will be rejuvenated, pilgrims stay, Prasadi and meditation center will be arranged

मां बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का होगा कायाकल्प, तीर्थयात्रियों के ठहरने, प्रसादी और ध्यान केंद्र की होगी व्यवस्था

मां बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का होगा कायाकल्प, तीर्थयात्रियों के ठहरने, प्रसादी और ध्यान केंद्र की होगी व्यवस्था

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : February 23, 2021/10:59 am IST

डोंगरगढ़: छत्तीसगढ़ की धार्मिक नगरी डोंगरगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की प्रसाद योजना में शामिल किया गया है। जिसके कायाकल्प का शिलान्यास 2 मार्च को केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। प्रसाद योजना से डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर, प्रज्ञा गिरी, चंद्र गिरी का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

Read More: चाय बनाते समय भड़की आग में जिंदा जला युवक, घटना का लाइव वीडियो देख दहल जाएगा दिल

बता दें ये छत्तीसगढ़ का एकमात्र प्रोजेक्ट है जिसे प्रसाद योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत डोंगरगढ़ में भव्य इमारत बनाई जाएगी। जिसके भूतल में प्रसादी और खानपान की व्यवस्था होगी। तो प्रथम तल में तीर्थयात्रियों के ठहरने का पूरा इंतजाम होगा। साथ ही धार्मिक ग्रंथों की लाइब्रेरी होगी।

Read More: ‘स्कूल में 12 बच्चों को कोराना’ के नाम पर फैलाया जा रहा झूठ, स्कूल प्राचार्य ने भ्रामक खबर का खंडन किया, थाने में की शिकायत

दूसरे तल में ध्यान केंद्र बनाया जाएगा, जहां पर एक हजार से ज्यादा लोग एक साथ बैठकर ध्यान कर सकेंगे। सबसे ऊपर श्रीयंत्र नुमा आकृति होगी। वहीं, मां बम्लेश्वरी की सीढ़ियों, पार्किंग और तालाबों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 43 करोड़ 33 लाख रुपए की स्वीकृति भी दे दी है। बता दें योजना के तहत केंद्र सरकार देश के 26 धार्मिक तीर्थ स्थलों का चयन किया है।

Read More: ड्रैगन बनना चाहता था युवक, बॉडी में करवाए ऐसे बदलाव कि देखकर डर जाते हैं लोग