भोपाल को छोड़कर पूरे मध्यप्रदेश में होगा वैक्सीन का ड्राई रन, अस्पतालों में ऐसी रहेगी व्यवस्था, जानें | Dry run of vaccine will be done in entire Madhya Pradesh except Bhopal

भोपाल को छोड़कर पूरे मध्यप्रदेश में होगा वैक्सीन का ड्राई रन, अस्पतालों में ऐसी रहेगी व्यवस्था, जानें

भोपाल को छोड़कर पूरे मध्यप्रदेश में होगा वैक्सीन का ड्राई रन, अस्पतालों में ऐसी रहेगी व्यवस्था, जानें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 8, 2021/2:04 am IST

इंदौर। देश में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है, जिसको लेकर प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड वैक्सीन के आने के पहले मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में ड्राई रन होगा। ज़िले में चार सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें से तीन शहर में जबकि एक ग्रामीण क्षेत्र हातोद में बनाया गया है।

Read More News: नए साल पर छत्तीसगढ़ के राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को मिली बड़ी सौगात, 7 अधिकारी 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा एमजीएम मेडिकल कॉलेज, हुकुमचंद पॉली क्लिनिक और राजश्री अपोलो हॉस्पिटल को ड्राई रन के लिए चुना गया है। यहां सुबह 9 से 11 बजे ड्राई रन होगा। सभी जगह तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। प्रोटोकॉल के मापदंड के अनुसार अस्पतालों के तीन रूम तैयार किए गए हैं। तीन रूम में एक वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और एक ऑब्जर्वेशन रूम बनाए गए हैं।

Read More News:  रमन सिंह का पुराना पत्र वायरल कर कांग्रेस ने कहा- प्रदेश की जनता चाहती है कि आप ऐसी ही एक और चिट्ठी प्रधानमंत्री को लिखें

यह तीन रूम अस्पताल प्रबंधन द्वारा तैयार किए जा चुके हैं। इन अस्पतालों में प्रत्येक स्थानों पर 25 से 30 स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीन लगवाने वाले हितग्राही के रूप में अस्पतालों में पहुंचेंगे। ड्राई रन की प्रक्रिया को दो से तीन घंटे में अंजाम दिया जाएगा। हुकुमचंद पॉली क्लिनिक के प्रभारी डॉ.शर्मा ने बताया कि वैक्सीन के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।

Read More News:  स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 7 कोरोना मरीजों की मौत, 1010 नए 

जो मैसेज जिस हितग्राही को दिया जाएगा केवल उन्हीं लोगों का वेरिफिकेशन होगा और उसके बाद आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट लाना अनिवार्य किया गया है। फिलहाल कोरोना वैक्सीन का इंदौर में यह पहला फेस होगा। सर्वप्रथम हेल्थ वर्करों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

Read More News: MP Ki Baat: अब दलाल गैंग पर टेढ़ी नजर! आखिर मंत्रियों को इस वक्त चेताने की जरुरत क्यों पड़ी?