मार्च तक बंद हो सकता है मोबाइल वायलेट,ग्राहकों के वेरिफिकेशन पर कंपनी का छूट रहा पसीना | Due to RBI guidelines, mobile violet may be closed till March

मार्च तक बंद हो सकता है मोबाइल वायलेट,ग्राहकों के वेरिफिकेशन पर कंपनी का छूट रहा पसीना

मार्च तक बंद हो सकता है मोबाइल वायलेट,ग्राहकों के वेरिफिकेशन पर कंपनी का छूट रहा पसीना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 9, 2019/5:45 am IST

नई दिल्ली। मोबाइल वायलेट यूजर्स के लिए बुरी खबर है। रिजर्व बैंक के निर्देश का पालन नहीं करने की वजह से यह संभावना जताई जा रही है कि एक मार्च से सभी मोबाइल वायलेट बंद हो सकते हैं।ज्ञात हो कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल वॉलेट का संचालन करने वाली कंपनियों को अपने ग्राहकों का वेरिफिकेशन करने के लिए फरवरी 2019 तक का समय दिया है. लेकिन इस डेडलाइन तक अधिकांश कंपनियां इसे पूरा नहीं कर पाएंगी. ऐसे में इन कंपनियों के पास अपने वॉलेट बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा।

दरअसल नोट बंदी के बाद से अधिकांश ग्राहक पेटीएम सहित तमाम मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने लगे हैं। लोग मोबाइल वॉलेट की वजह से कैश साथ में रखना बंद कर दिया है।इसके चलते ज्यादातर लोग मोबाईल वायलेट पर ही आश्रित हो गए हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो आरबीआई ने मार्च 2019 तक सभी मोबाइल वॉलेट्स के बंद होने की आशंका जताई है।

आरबीआई के आदेश के बाद सभी कंपनियां आधार बेस्ट ई-केवाईसी के जरिए जानकारी जुटा रही थीं. लेकिन 2018 में सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद अब आधार की ई-केवाईसी पर रोक लग गई हैं. जिस वजह से अब कंपनियों को ग्राहकों का फिजिकल वेरिफिकेशन करने में परेशानी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल वॉलेट कंपनियां अभी तक केवल 10 फीसदी ग्राहकों का डाटा ही जुटा पाई है।