फिर बढ़ाई गई सीवरेज प्रोजेक्ट की अवधि, अब दिसंबर 2019 में पूरा करने का दावा | Duration of the extended sewerage project,Now claim to be completed in December 2019

फिर बढ़ाई गई सीवरेज प्रोजेक्ट की अवधि, अब दिसंबर 2019 में पूरा करने का दावा

फिर बढ़ाई गई सीवरेज प्रोजेक्ट की अवधि, अब दिसंबर 2019 में पूरा करने का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 17, 2019/2:51 am IST

बिलासपुर। शहर में चल रहा सीवरेज प्रोजेक्ट 11 साल का होने वाला है। इस बीच इस प्रोजेक्ट की समय अवधि को सात बार बढ़ाई जा चुकी है। लेकिन ये प्रोजेक्ट है कि पूरा होने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक बार फिर इस प्रोजेक्ट की तारीख आगे बढ़ गई है और अब इसे दिसंबर 2019 में पूरा करने का दावा किया जा रहा है। शहर का ये सीवरेज प्रोजेक्ट जिसका काम 2008 से चल रहा है और 11 साल में सात बार इसकी डेड लाइन को आगे बढ़ाया गया है। शहर की सड़कों और नालियों की खुदाई का सिलसिला 11 साल से चल रहा है, जिससे लोग परेशान हैं और नगर निगम प्रबंधन का ठेकेदार पर कोई नियंत्रण नहीं होना विपक्ष के लिए मुद्दा है।

ये भी पढ़ें:तेजस्वी यादव ने कहा- ‘चंद सीटों के लिए अड़े रहे तो जनता माफ नहीं करेगी’

2006 में सीवरेज प्रोजेक्ट के लिए 190 करोड़ रूपए की मंजूरी मिली थी, जो बढ़कर अब 422 करोड़ पहुंच चुकी है। लगभग 250 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाने के बाद एक भी जगह इनकी टेस्टिंग नहीं की गई है। लिहाजा गुणवता को लेकर कोई टेस्ट नहीं हुआ है। निगम प्रशासन के नोटिस पर टेस्टिंग कराने में कंपनी को कोई दिलचस्पी नहीं है।

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2019: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में 24 घंटे की जा रही 

नगर निगम की सरकार भाजपा के हाथों में है और कांग्रेस लगातार सड़क से लेकर सदन तक में गुमराह करने का आरोप लगाती रही है। खास बात ये भी है कि राज्य शासन ने काम आगे बढ़ाने की अनुमति जनवरी 2016 से नहीं दी है, लेकिन नगर निगम प्रबंधन सिर्फ सिर्फ MIC में प्रस्ताव पास कराकर काम को आगे बढ़ाती जा रही है, जो नियम विरुद्ध भी है। क्योंकि MIC में डेढ़ करोड़ तक के काम का प्रस्ताव पास कराने का अधिकार है, जबकि सीवरेज काम इससे कई गुना ज्यादा का है।

 
Flowers