एक साथ तीन-तीन जगहों पर लगाई गई ड्यूटी, शिक्षक असमंजस में ड्यूटी कहां करें? | Duty imposed at three places simultaneously, where to do duty in teacher confusion?

एक साथ तीन-तीन जगहों पर लगाई गई ड्यूटी, शिक्षक असमंजस में ड्यूटी कहां करें?

एक साथ तीन-तीन जगहों पर लगाई गई ड्यूटी, शिक्षक असमंजस में ड्यूटी कहां करें?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 14, 2020/12:25 pm IST

इंदौर। शिक्षा विभाग के शिक्षक वर्तमान में तीन तीन जिम्मेदारी निभा रहे हैं, इंदौर में कोई शिक्षक घर घर जाकर पढ़ा रहा है तो कोई बीएलओ बन मतदाता परिचय कार्ड बनवा रहा है, इतना ही नहीं सैकड़ों शिक्षकों की ड्यूटी कोविड-19 के सर्वे में भी लगाई गयी है। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक ही शिक्षक को एक साथ तीन-तीन जिम्मेदारी सौंप दी गयी हो।

ये भी पढ़ें: नाबालिग बच्चियों का यौनशोषण करने वाले प्यारे मियां के कारनामें, फ्लैट में बना रखा था डांस बार, दर…

दरअसल जिला प्रशासन ने कोरोना महामारी के चलते शिक्षकों की ड्यूटी सर्वे में लगाई है,फिर 6 जुलाई से प्रारंभ हुए ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ अभियान में भी शिक्षकों को सर्वे के साथ ही मॉनिटरिंग करना शुरू किया, लेकिन अब उपचुनाव के पहले शिक्षकों की ड्यूटी बीएलओ के रूप में मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए भी लगाई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: लेक इलाके में मिली फरार प्यारे मियां की ऑडी कार, बच्चियों को फांसकर…

शहर में लापरवाही का आलम ये रहा कि एक शिक्षक की ड्यूटी तीन जगह लगाई गयी है जिला शिक्षा कार्यालय से जारी आदेश में गड़बड़ी के चलते अब शिक्षक असमंजस में है कि ड्यूटी कहां की करें, हालाकि शिक्षक ने अपनी ड्यूटी के संबंध में जिला पंचायत सीईओ को अवगत कराया है, जिसके बाद ज़िम्मेदार गलती में जल्द सुधार करने की बात कह रहे हैं।

ये भी पढ़ें: प्रदेश के इस जिले में फिर मिले 21 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, कुल संक्र…

इस मामले में शिक्षक फिलहाल कुछ भी बोलने से बचते रहे, लेकिन जिला पंचायत सीईओ रोहन सक्सेना का कहना है कि तीनों जिम्मेदारी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन एक शिक्षक तीन ज़िम्मेदारी का निर्वाह एक साथ नहीं कर सकेगा,ऐसे में इस संबंध में जल्दी सुधार किया जाएगा। बता दें बीते 3 महीने से शिक्षकों की ड्यूटी सर्वे में लगाई गई है और अब दो और जिम्मेदारी के साथ शिक्षकों पर भार बढ़ाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: प्यारे मियां के टारगेट में रहती थीं 14 से 16 साल की बच्चियां, कई रस…