भूकंप से कांपी धरती, अब तक 18 लोगों की मौत, 550 से अधिक लोग घायल | Earth quake shaken by earthquake, 18 dead, more than 550 injured

भूकंप से कांपी धरती, अब तक 18 लोगों की मौत, 550 से अधिक लोग घायल

भूकंप से कांपी धरती, अब तक 18 लोगों की मौत, 550 से अधिक लोग घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 25, 2020/9:22 am IST

इस्तांबुल । पूर्वी तुर्की में शुक्रवार को आए 6.8 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है, जबकि 550 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। देश के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने शनिवार को यह जानकारी दी। अनाडोलू एजेंसी ने देश की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी का हवाला देते हुए बताया कि शुरुआती भूकंप के बाद से 35 आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए हैं, जो 2.7 से 5.4 की तीव्रता से भिन्न हैं।

ये भी पढ़ें:13 साल की लड़की 10 साल के लड़के से बनी मां, डॉक्टर्स रह गए दंग

तुर्की के कई मानवीय संगठनों ने अपने बचाव दल को भेज दिया है, जो भूकंप से प्रभावित लोगों को भोजन, कंबल और अन्य आवश्यकताएं मुहैया करा रहे हैं। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर के अनुसार शाम 5:55 बजे (UTC) भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका शुरुआती केंद्र गज़ियांटेप शहर से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में 15 किलोमीटर की डेप्थ पर केंद्रित था।

ये भी पढ़ें: रोहिंग्या मुस्लिमों को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में मिली बड़ी ​जीत, नरसं…

भूकंप से करीब 10 बिल्डिंग जमींदोज हो गए। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ है।
सरकारी अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाकों में राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है और घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डिजास्टर ऐंड इमर्जेंसी मैनेजमेंट प्रेसिडेंसी के मुताबिक घायलों कई लोगों की हालत बेहद गंभीर है।

ये भी पढ़ें: विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा- ट्रंप ने दिया है पाकिस्तान आने का…