देश के पहले स्मार्ट हाईवे का उद्घाटन करेंगे नरेंद्र मोदी | Eastern Peripheral Expressway :

देश के पहले स्मार्ट हाईवे का उद्घाटन करेंगे नरेंद्र मोदी

देश के पहले स्मार्ट हाईवे का उद्घाटन करेंगे नरेंद्र मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : May 26, 2018/1:09 pm IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 6 किलोमीटर का रोड शो करने जा रहे हैं।आपको बता दें कि जिस एक्सप्रेसवे  पर मोदी का शो होना है वो 135 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे है जो सोनीपत, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गौतमबुद्धनगर और पलवल को जोड़ता है.

 

आपको बता दें कि  यूपी के बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्धाटन करेंगे। इसके साथ ही वे  दिल्ली से मेरठ हाईवे पर खुली जीप में अपना रोड शो भी करेंगे।इस विषय पर  केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है  कि प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुली जीप में 6 किलोमीटर चलने के बाद मोदी एक प्रदर्शनी और एक्सप्रेसवे के 3डी मॉडल का उद्घाटन करेंगे।

 इसके बाद मोदी हेलिकॉप्टर से बागपत रवाना होंगे और यहां दोनों सड़क परियोजना को देश को समर्पित करेंगे।आपको बता दें कि  दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को 841 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।  यह सोलर पावर से लैस देश का पहला हाईवे है। 8 सोलर प्लांट बनाए गए हैं, जिनमें 4 हजार किलो वॉट बिजली पैदा होगी। हर 500 मीटर पर दोनों तरफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बने हैं।

 

 

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers