न्याय योजना की आलोचना करना नीति आयोग के उपाध्यक्ष को पड़ा भारी, चुनाव आयोग ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन | EC expresses displeasure over NITI Aayog VC Rajiv Kumar remarks against Congress NYAY

न्याय योजना की आलोचना करना नीति आयोग के उपाध्यक्ष को पड़ा भारी, चुनाव आयोग ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन

न्याय योजना की आलोचना करना नीति आयोग के उपाध्यक्ष को पड़ा भारी, चुनाव आयोग ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 5, 2019/5:26 pm IST

नई दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को कांग्रेस के न्याय योजना की आलोचना करना भारी पड़ गया। निर्वाचन आयोग ने राजीव कुमार की आलोचना को आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है। मामले को लेकर चुनाव आयोग ने राजीव को फटकार लगाते हुए भविष्य में सतर्कता बरतने की सलाह दी है। बता दें कि कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा घोषित न्याय योजना के तहत देश के 20 करोड़ निर्धन परिवारों को न्यूनतम आय के रूप में सालाना 72 हजार रुपए देने की आलोचना करते हुए इसे देश की अर्थव्यवस्था के लिये नुकसानदायक बताया था।

Read More: लालकृष्ण आडवानी से मिलने पहुंचे मुरली मनोहर जोशी, एक दूसरे से साझा किए विचार

इस बयान को लेकर चुनाव आयोग ने कुमार को कारण बताओं नोटिस जारी किया था, जिसके जवाब में दो अप्रैल को कुमार ने कहा था कि उन्होंने न्याय योजना के बारे में अर्थशास्त्री के तौर पर अपनी निजी राय व्यक्त की थी। कुमार ने कहा था कि उन्होंने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में बयान नहीं दिया था।

Read More: दीग्विजय सिंह ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- मोदी-शाह की पार्टी काट रही समर्पित लोगों का टिकट

आयोग ने कहा, आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि आपके (राजीव कुमार) बयानों से आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है। इसके मद्देनजर आयोग इस पर अपनी नाखुशी जाहिर करते हुए अपेक्षा करता है कि भविष्य में आप इस बारे में सतर्कता बरतेंगे।

<iframe width=”1036″ height=”583″ src=”https://www.youtube.com/embed/4bjLMvtsiY0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>