ईवीएम की सुरक्षा पर उठे सवालों पर इलेक्शन कमीशन का बयान, अफवाहों पर ध्यान न दें

 Edited By: Renu Nandi

Published on 21 May 2019 11:56 AM, Updated On 21 May 2019 11:47 AM

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मतदान पूरा होने के बाद से ही कई जगह ईवीएम मशीन को लेकर सवाल उठना शुरू हो गए थे। जिस पर चुनाव आयोग ने सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए ईवीएम मशीन पर अपनी बात रखी है। इलेक्शन कमीशन ने बताया कि मशीन सुरक्षा के घेरे में हैं। सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के सामने EVM और VVPAT को ठीक से सील कर दिया गया है और वीडियोग्राफी की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसलिए ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ संभव ही नहीं। इतना ही नहीं आयोग ने बताया कि सीएपीएफ की टीम वहां सुरक्षा दे रही है। साथ ही उम्मीदवारों को एक समय में मजबूत कमरे पर देखने की अनुमति है और प्रत्येक उम्मीदवारों के एक प्रतिनिधि 24 × 7 उस जगह में तैनात है। ऐसे में इस तरह के आरोप निराधार है।

बता दें कि ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग ने कहा है कि सारे आरोप निराधार खाई क्योकि सबसे पहला मुद्दा गाजीपुर का था। जिसपर चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराकर "उम्मीदवारों द्वारा ईवीएम सुरक्षित घेरे में रखे कमरे पर निगरानी रखने के बारे में मुद्दा था जिस पर आयोग ने संज्ञान लिया है। जबकि चंदौली में ईवीएम को लेकर जो हवा उड़ाई गई वह सरासर गलत है यह आयोग के ऊपर तुच्छ आरोप।

 

वहीं EVM मुद्दे पर चुनाव आयोग ने डोमरीगंज के बारे में कहा है कि EVM उचित सुरक्षा और प्रोटोकॉल के तहत थे। वहां किया जा रहा आंदोलन अनावश्यक था। उन्हें डीएम और एसपी ने मना लिया। मामला सुलझ गया है। इसी के साथ झाँसी में ईवीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ के मुद्दे पर आयोग ने कहा कि यहां राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की उपस्थिति में उचित सुरक्षा और प्रोटोकॉल के तहत हैं। कोई समस्या नहीं।

ज्ञात हो कि लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स में एनडीए को बहुमत के अनुमान के बाद विपक्षी दलों ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में दिल्ली में आज 21 विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा। माना जा रहा है कि वे आयोग से मांग करेंगे कि मतगणना के दिन ईवीएम का मिलान 50% वीवीपैट की पर्चियों से किया जाए।


 

Web Title : EC: In all cases, polled EVMs&VVPATs were sealed properly in front of parties'

जरूर देखिये