चुनाव आयोग ने कहा- उपचुनाव में ईवीएम की खराबी की खबरों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया | EC Statement :

चुनाव आयोग ने कहा- उपचुनाव में ईवीएम की खराबी की खबरों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया

चुनाव आयोग ने कहा- उपचुनाव में ईवीएम की खराबी की खबरों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 28, 2018/4:06 pm IST

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने यूपी, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में लोकसभा और विधानसभा की दर्जन भर सीटों पर सोमवार को हुए मतदान के दौरान वोटिंग मशीनों में खराबी और मतदान में बाधा उत्पन्न किए जाने के बारे में मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया है। आयोग ने कहा कि ऐसी खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर बताया जा रहा है।

आयोग ने अपने बयान में कहा कि उपचुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम वीवीपीएटी में बड़े पैमाने पर खराबी, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में मतदान में बाधा पहुंचाए जाने संबंधी मीडिया रिपोर्टों को वास्तविक स्थिति की तुलना में बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है’।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी और बाधाएं उत्पन्न किए जाने की शिकायतें मिलने के बाद आयोग ने यह स्पष्टीकरण दिया है।

यह भी पढ़ें : राजा के दरबार की तरह दृश्य, गृहमंत्री लोगों से करवा रहे पंखा, वीडियो वायरल

 

आयोग का कहना है कि लोकसभा या विधानसभा के प्रत्येक चुनाव अथवा उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन 20 से 25% अतिरिक्त उपलब्ध रहती हैं। इससे मशीनों के खराब होने की स्थिति में तत्काल उन्हें बदला जा सके। ये एक्स्ट्रा मशीनें सेक्टर अफसर की निगरानी में रखी जाती हैं, जिन्हें वह मशीनों के खराब होने पर बदलता है। प्रत्येक सेक्टर अफसर के क्षेत्राधिकार में लगभग दर्जन भर मतदान केंद्रों में मशीनों के रखरखाव की जिम्मेदारी होती है।

आयोग ने स्पष्ट किया कि भंडारा गोंदिया सीट पर किसी भी मतदान केंद्र पर वोटिंग रद्द नहीं की गई है। आयोग ने कहा कि जिस भी मतदान केंद्र पर जरूरत हुई ईवीएम या वीवीपीएटी में बदलाव किए जाने के बाद सभी केंद्रों पर निर्बाध एवं सुचारु मतदान हुआ। हालांकि आयोग ने निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतदान के दौरान बाधाएं उत्पन्न किये जाने की शिकायतें मिलने की हकीकत को स्वीकार करते हुये इन पर संज्ञान लेने की बात कही है।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers