ईडी ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क | ED deters the fugitive businessman Mehul Choksi's factory located in Thailand

ईडी ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क

ईडी ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 4, 2019/2:32 pm IST

नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि समूह की थाईलैंड में स्थित 1314 करोड़ रुपए मूल्य की एक फैक्टरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कुर्क कर लिया है।

ईडी ने कहा कि उसने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत एब्बेक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड के स्वामित्व वाली फैक्टरी की कुर्की के लिए एक अस्थाई आदेश जारी किया है। यह कंपनी गीताजंलि समूह की एक कंपनी है। ईडी के मुताबिक पीएमएलए के तहत जांच के दौरान जानकारी मिली कि एब्बेक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड 92.3 करोड़ रुपए तक के उन गारंटी पत्रों (एलओयू) का लाभार्थी था जो पीएनबी की ओर से फर्जी एवं अनधिकृत तरीके से जारी किए गए थे। ईडी इस मामले की जांच पीएमएलए के तहत कर रहा है।

यह भी पढ़ें : महापौर पर मीटिंग के दौरान गिरी चेम्बर की सीलिंग,मेयर ने खोली नगर निगम की पोल 

बताया जा रहा है कि ईडी के जांचकर्ता विदेश की इस संपत्ति की कुर्की की कानूनी औपचारिकता के लिए बहुत जल्द लेटर्स रोगेटरीज (न्यायिक आग्रह) प्राप्त कर लेंगे। ईडी ने कहा कि इस कुर्की के साथ पीएनबी घोटाले में की गई कुर्की व जब्ती करीब 4,765 करोड़ रुपए तक की हो गई है। आगे की जांच जारी है।