ईडी ने जाकिर नाइक पर कसा शिकंजा, 16.40 करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति कुर्क | Edi screwed up on Zakir Naik, property worth Rs 16.40 crores seized

ईडी ने जाकिर नाइक पर कसा शिकंजा, 16.40 करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति कुर्क

ईडी ने जाकिर नाइक पर कसा शिकंजा, 16.40 करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति कुर्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : January 19, 2019/12:37 pm IST

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक पर शिकंजा कसा है। ईडी ने धनशोधन के मामले में नाइक की मुंबई और पुणे से कुछ नई संपत्तियां कुर्क की हैं। इनकी कीमत 16.40 करोड़ रुपए बताई जा रही है। ईडी ने धनशोधन अधिनियम (PMLA) के तहत कार्रवाई करते हुए इन संपत्तियों की कुर्की की। इस से पहले दो बार और नाइक की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है। इस मामले में ईडी अब तक कुल 50.49 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर चुका है।

बता दें कि जाकिर पर अपने भाषणों से मुस्लिम युवकों को दहशतगर्दी की ओर आकर्षित करने का आरोप है। उसका नाम इन मामलों में सबसे पहले 2016 में बांग्लादेश में जुलाई 2016 में हुए आतंकी हमले के बाद आया था। इस हमले में 18 विदेशी नागरिकों सहित 29 लोगों की जान चली गई थी। इन आतंकियों के जाकिर नाइक के भड़काऊ भाषणों से प्रेरित होने का खुलासा हुआ था। खुलासे के बाद नाइक भारत से भाग गया था।

यह भी पढ़ें : अनिल कुंबले ने की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात, छत्तीसगढ़ में खेलों को बढ़ावा देने पर चर्चा  

बताया जाता है कि नाइक इन दिनों मलेशिया में है। भारत उसे प्रत्यर्पित कर देश लाने की कोशिशों में जुटा है। जाकिर नाइक को लेकर कुछ महीने पहले इंटरपोल बैठक में सीबीआई और एनआईए ने नाइक के खिलाफ मजबूत साक्ष्य और दस्तावेज पेश किए थे।

 
Flowers