लद्दाख में आज मनाई जा रही ईद, सऊदी अरब-भारत में कब मनाई जाएगी...यहां देखिए | Eid being celebrated today in Ladakh, Saudi Arabia — when will it be celebrated in India… see here

लद्दाख में आज मनाई जा रही ईद, सऊदी अरब-भारत में कब मनाई जाएगी…यहां देखिए

लद्दाख में आज मनाई जा रही ईद, सऊदी अरब-भारत में कब मनाई जाएगी...यहां देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 23, 2020/10:14 am IST

रायपुर। ईद-उल-फित्र (Eid ul Fitr) मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमजान के महीने के पूरा होने पर मनाया जाता है। इस बार ईद का त्योहार 24 या 25 मई को मनाया जाएगा। दरअसल, ईद-उल-फित्र का त्योहार रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है। ईद-उल-फित्र के साथ ही रमज़ान का महीना खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें: पंच तत्व-आठों दिशाओं की संपूर्णता का विज्ञान है वास्तु शास्त्र, सुख-समृद्धि च…

सऊदी अरब में इस साल यानी 2020 में ईद उल फित्र का त्योहार रमज़ान के पूरे 30 रोज़े रखने के बाद मनाया जाएगा, दरअसल, सऊदी अरब, यूएई और कई खाड़ी देशों में 22 मई को ईद का चांद दिखाई नहीं दिया इसलिए 23 मई को ईद नहीं मनाई गई, सऊदी अरब समेत तमाम खाड़ी देशों में 24 मई यानी रविवार को ईद मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: वट सावित्री व्रत: पति के प्रेम में भूलीं कोरोना का खौफ, पूजा के दौर…

वहीं भारत में 24 मई को चांद दिखाई देने की उम्मीद है, जिसके बाद 25 मई को ईद का त्योहार मनाया जाएगा। वहीं, लद्दाख में 22 मई को ईद का चांद दिखाई दिया, जिसके बाद आज यानी 23 मई को ईद मनाई जा रही है। कोरोना संकट को देखते हुए इस साल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही ईद का त्योहार मनाना होगा।

ये भी पढ़ें: ज्येष्ठ अमावस्या आज, पितृ दोष से पीड़ित है तो करें ये उपाय, जानिए प…

ईद की नमाज़ जमात के साथ यानी ग्रुप में पढ़ी जाती है, लेकिन इस बार कोरोना संकट को देखते हुए सभी धार्मिक स्थल बंद हैं, इसलिए मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाजत नहीं है। एक तरफ जहां प्रशासन मुस्तैद है तो वहीं, मौलाना और उलेमाओं की तरफ से घर में ही ईद की नमाज़ पढ़ने की अपील की जा रही है।

ये भी पढ़ें: मस्जिद-ईदगाह में जमात में नहीं पढ़ी जाएगी ईद की नमाज, छग वक्फ बोर्ड…

साथ ही लोगों से कहा जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति ईद के दौरान घर से न तो बाहर निकले और न ही इबादत के लिए मस्जिद जाए, घर में ही हंसी-खुशी ईद का त्योहार मनाएं। बता दें कि ईद के दिन मुस्लिम धर्मावलंबियों के घर सिवईयां, शीर समेत कई तरह के मीठे पकवान बनते हैं, एक-दूसरे से गले मिलकर सारे गिले-शिकवा दूर किए जाते हैं।

 
Flowers