आठ लाख का इनामी नक्सली कमांडर अर्जुन ने किया सरेंडर, बड़ी वारदातों का रहा है मास्टर माइंड | Eight lakh prize announcer Naxal commander Arjun did surrender

आठ लाख का इनामी नक्सली कमांडर अर्जुन ने किया सरेंडर, बड़ी वारदातों का रहा है मास्टर माइंड

आठ लाख का इनामी नक्सली कमांडर अर्जुन ने किया सरेंडर, बड़ी वारदातों का रहा है मास्टर माइंड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 8, 2019/8:53 am IST

सुकमा। सुकमा में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। कोंटा एरिया का पूर्व चीफ और आठ लाख रुपए के इनामी नक्सली कमांडर अर्जुन ने सरेंडर कर दिया है। अर्जुन कई बड़ी वारदातों का मास्टर माइंड रहा है । शुक्रवार सुबह ग्यारह बजे नक्सली कमांडर ने डीआईजी सीआरपीएफ संजय यादव,एसपी जितेंद्र शुक्ला और एएसपी शलभ सिन्हा के सामने आत्मसमर्ण किया है। आपको बतादें नक्सलियों ने जन अदालत लगातर अर्जुन को सजा देने की धमकी दी थी। अर्जुन का सरेंडर छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए बड़ी सफलता के रूप में देखी जा रही है । अर्जुन से पूछताछ में पुलिस को माओवादियों की नई रणनीतियों और प्लानिंग के बारे में कई अहम जानकारी मिल सकती है। 

पढ़ें-हाईकोर्ट ने दी अधिकारियों को बड़ी राहत, तबादले के खिलाफ फैसला, मूल स्थान में पदस्थ रहने के आदेश

आपको बतादें फोर्स की लगातार कार्रवाई के बाद माओवादी दबाव में हैं। माओवादियों के पास सिर्फ दो ही रास्ता बच गया है, या तो वो सुरक्षाबलों का मुकाबला कर अपनी जान गंवाए, या फिर सरकार की पुनर्वास नीति का लाभ लेकर समाज की मुख्य धारा में जुड़कर जीवन यापन करें। सरकार की इस नीति का असर देखने को मिल रहा है। अब तक कई माओवादियों ने सरेंडर कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं।

पढ़ें-प्रधान पाठक छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार, जेब से मिली कई…

फोर्स की लगातार कार्रवाई के बाद बस्तर संभाग में माओवादियों की सक्रियता कम हो गई है। फोर्स ने एक के बाद एक ऑपरेशन प्रहार1,2,3 और 4 चलाए हैं। इन ऑपरेशंस से नक्सलियों को भारी कीमत चुकानी पड़ी है। माओवादियों ने खुद स्वीकार किया है, कि फोर्स के अभियान से कई नक्सलियों की मौत हो चुकी है। कई बड़े माओवादियों ने सरेंडर किया है, इसी वजह से दंडकारण्य में अब माओवादी बिखर से गए हैं।