ईवीएम की सुरक्षा को लेकर उठने लगे सवाल, कलेक्टर ने दिलाया भरोसा | election 2019: Question about rising safety of EVM, collector's trust

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर उठने लगे सवाल, कलेक्टर ने दिलाया भरोसा

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर उठने लगे सवाल, कलेक्टर ने दिलाया भरोसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : May 20, 2019/10:26 am IST

इंदौर। लोकसभा चुनाव के मतदान का अंतिम दौर समाप्त हो गया है। अंतिम चरणों में हुए इंदौर में लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गयी है।मतदान होने के बाद अब राजनीतिक दलों के द्वारा ईवीएम की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठाना शुरू हो कर दिए है। इस बार कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में कांग्रेस को छोड़ भाजपा और निर्दलीय ईवीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।
ये भी पढ़ें –डीकेएस घोटाले में पूछताछ जारी, पीएनबी के पूर्व एजीएम सुनील अग्रवाल 3 दिन की 

दरअसल इंदौर संसदीय सीट पर चुनाव होने के बाद सभी ईवीएम,वीवीपैट को नेहरू स्टेडियम स्थित स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है। इंदौर संसदीय सीट के लिए 2575 मतदान केंद्र थे,यहां पर दो ईवीएम उपयोग में लाई गई है। इंदौर में 20 उम्मीदवारों की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो गयी है। इंदौर में आठ विधानसभा की 5150 ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम में चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।हालाकि महू विधानसभा,धार संसदीय सीट में आती है। इसकी 306 ईवीएम,वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट को भी इंदौर के स्ट्रांग रूम में बंद किया गया है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए लोकल बॉडीज के साथ ही सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स (सीपीएमएफ) को तैनात किया गया है। मतगणना स्थल पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और प्रत्याशियों को लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों तय किये है और उनकी बैठने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्राॅनिक उपकरण लेकर प्रवेश करने पर रोक है।
ये भी पढ़ें –राजधानी के कुकुरबेड़ा इलाके में मां- बेटी की संदिग्ध मौत, पुलिस जुटी जांच में

हालांकि मतदान के बाद से भाजपा और दूसरी पार्टी ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल रही है।अब पार्टी के एजेंट ईवीएम की निगरानी के लिए दिन-रात तैनाती में रहेंगे।कलेक्टर ने राजनीतिक पार्टी को ईवीएम की सुरक्षा पर भरोसा दिलाया है। स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ के गार्ड तैनात है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. .जिनकी टेलीकास्टिंग कलेक्टर,एसएसपी के मोबाइल पर दिखाई देगी और उनकी नज़रो के सामने मॉनिटरिंग होगी।चुनावाें में उपयोग की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन,वीवीपैट मशीन और बैलेट बॉक्स को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम तैयार किया गया है। बता दें कि इंदौर जिले मे 23 लाख 49 हज़ार 449 मतदाता है। जिसने 20 उम्मीदवारों की किस्मत को ईवीएम में कैद किया गया है।

 
Flowers