राजनीतिक दलों से निर्वाचन आयोग की अपील, उप चुनाव में न करें प्लास्टिक से बनी प्रचार सामाग्रियों का उपयोग | Election Commission appeal to Political parties says don't use to Single use plastic while election Campaign

राजनीतिक दलों से निर्वाचन आयोग की अपील, उप चुनाव में न करें प्लास्टिक से बनी प्रचार सामाग्रियों का उपयोग

राजनीतिक दलों से निर्वाचन आयोग की अपील, उप चुनाव में न करें प्लास्टिक से बनी प्रचार सामाग्रियों का उपयोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 9, 2019/3:49 pm IST

रायपुर: पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन किए जाने के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने चित्रकोट उप चुनाव में प्रचार के लिए प्लास्टिक से बनी चीजों का उपयोग न करने की अपील की है। निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों से कहा है​ कि निर्वाचन प्रचार के दौरान पोस्टर, बैनर, कट-आउट, होर्डिंग, विज्ञापन, कटलरी, पानी पीने के पाउच, बोतल में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से संपूर्ण पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जो विशेष रूप से मनुष्यों और पशुओं के स्वास्थ्य को दुष्प्रभावित करता है। यह स्थिति सभी के सक्रिय सहयोग से बदली जा सकती है।

Read More: हजारों विद्यामितानों का भविष्य अधर में, चुनाव पूर्व किया वादा नहीं निभाया तो करेंगे आंदोलन

आजकल परंपरागत रीतियों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के ऐसे पर्यावरण अनुकूल विकल्प मौजूद हैं, जिनका निर्वाचन प्रचार अभियान के लिए उपयोग किया जा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग ने अपील में यह कहा है कि एक जिम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते, सभी से यह आशा की गयी है कि अब से निर्वाचनों के प्रयोजनार्थ किसी भी रूप में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ का प्रयोग न किया जाए। तदनुसार, किसी भी रूप में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ से अपने पर्यावरण को मुक्त रखने के लिए सामूहिक संकल्प लेना चाहिए।

Read More: WEF ने जारी की वैश्विक सूची, प्रतिस्पर्धा सूचकांक में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों, निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचकों से पुनः अनुरोध किया है कि देश को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।

Read More: 45 मिनट देरी से पहुंची 108 संजीवनी एक्सप्रेस, थम गई मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मौसेरे भाई की सांसें

 
Flowers