लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग, तैयारियां लगभग पूरी | Election Commission can announce dates of Lok Sabha elections today

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग, तैयारियां लगभग पूरी

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग, तैयारियां लगभग पूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : March 9, 2019/3:38 am IST

नई दिल्ली। चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर सकता है। सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों का भी ऐलान हो सकता है। लोकसभा के साथ साथ जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग अप्रैल-मई में सात से आठ चरणों में चुनाव कराने का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग 17वीं लोकसभा के चुनाव कराने के लिए साजो-सामान की तैयारियां पूरी करने के अंतिम चरण में है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी।

पढ़ें-अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का बड़ा बयान, कहा- राफेल डील के दस्तावे…

चुनाव आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि 2014 के मुकाबले में यदि कोई बदलाव वांछित है। इसमें संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के समय, घंटों में आवश्यक तब्दीली यदि जरूरी है तो उसके लिए आयोग को सूचित कर सकते हैं। आयोग पिछले दो सप्ताह से चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए राज्यों के कई चरणों में दौरे कर तैयारियों का जायजा ले चुका है। पूरे देश में लोकसभा चुनावों को लेकर आयोग पहले से ही पूरे जोश में है।

पढ़ें-AAP विधायक नरेश बालियान के घर पर इनकम टैक्स की दबिश

चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि आयोग किसी भी दिन तारीखों की घोषणा करने के लिए तैयार है और यह ऐलान इस सप्ताहांत तक या ज्यादा से ज्यादा मंगलवार तक हो सकता है।