व्हाइट हाउस के पते पर आए एक लिफाफे में जहर होने की पुष्टि | An envelope that came to the White House address confirmed to have been poisoned

व्हाइट हाउस के पते पर आए एक लिफाफे में जहर होने की पुष्टि

व्हाइट हाउस के पते पर आए एक लिफाफे में जहर होने की पुष्टि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 20, 2020/3:25 am IST

वाशिंगटन। अमेरिका में संघीय अधिकारियों ने व्हाइट हाउस के पते पर आए एक लिफाफे में जहर ‘रिसिन’ होने का पता लगाया है। एक अधिकारी ने एसोसिएट प्रेस को शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह पत्र उस सरकारी प्रतिष्ठान में पकड़ा गया जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के लिए आने वाली डाक की जांच करता है।

पढ़ें- साधु की हत्या के मामले में 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में इसमें रिसिन होने की पुष्टि हुई है। यह कैस्टर सीड (अरण्डी के बीज) में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला विषैला पदार्थ है। अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर यह जानकारी दी। संघीय जांचकर्ता यह पता लगा रहे हैं कि यह लिफाफा कहां से आया है और इसे किसने भेजा है। एफबीआई, सीक्रेट सर्विस और अमेरिकी डाक निरीक्षण सेवा जांच का नेतृत्व कर रहे हैं।

पढ़ें- सर्राफा व्यवसायी ने परिवार के 4 अन्य सदस्यों के साथ कर ली खुदकुशी, 

एफबीआई ने एक बयान में कहा कि एजेंट ‘‘अमेरिकी सरकारी डाक प्रतिष्ठान पर आए एक संदिग्ध पत्र के बारे में पड़ताल कर रहे हैं और इससे सार्वजनिक सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है।’’ गौरतलब है कि नौसेना के एक वरिष्ठ कर्मचारी को ट्रंप और उनके प्रशासन के सदस्यों को इसी प्रकार के लिफाफे भेजने के आरोप में 2018 में गिरफ्तार किया गया था।

 

 
Flowers