'हर हेड हेलमेट' का सफल रहा अभियान, 15 हजार से ज्यादा हेलमेट का किया निशुल्क वितरण | 'Every Head Helmet' campaign was successful Free delivery of more than 15 thousand helmets

‘हर हेड हेलमेट’ का सफल रहा अभियान, 15 हजार से ज्यादा हेलमेट का किया निशुल्क वितरण

'हर हेड हेलमेट' का सफल रहा अभियान, 15 हजार से ज्यादा हेलमेट का किया निशुल्क वितरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : September 8, 2019/2:23 am IST

रायपुर । राजधानी समेत पूरे प्रदेश में एक ओर जहां देश में नये ट्रैफिक नियमों को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है वहीं दूसरी ओर रायपुर पुलिस प्रशासन ने “हर हेड हेलमेट” अभियान से जन-जागरूकता की अभिनव पहल सफल तौर पर पूर्ण की है। इस अभियान की शुरुआत 5 अगस्त को हुई सामाजिक संस्था द्वारा पुलिस विभाग को 100 हेलमेट प्रदान किये थे, पुलिस विभाग ने निर्णय लिया कि इन हेलमेटों का वितरण करने से बेहतर उन लोगों को प्रदान करने का विचार किया जो किसी मजबूरीवश पुराने और कमजोर हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम की रेडियोवार्ता ’लोकवाणी’ की दूसरी कड़ी का प्रसारण 8 सितंबर को,…

“हर हेड हेलमेट” इस जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया, पुलिस विभाग की इस पहल को जनता का समर्थन प्राप्त हुआ और देखते ही देखते इस विचार ने अभियान का रूप ले लिया। राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए सबसे प्रमुख समझा गया कि मोटरसाईकिल चालकों के साथ ही अन्य लोगों को भी ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जाए जिसके लिए एसएसपी रायपुर आरिफ शेख ने इस अभियान में लोगों को सोशल मिडिया, प्रिंट मिडिया जैसे माध्यम से जागरूक करने का कार्य किया।

ये भी पढ़ें- कृषि प्रशिक्षण केंद्र से 80 कड़कनाथ मुर्गे गायब, किस ने बनाया निवाला…

इस विचार को अभियान बनते देर न लगी और लोगों ने इसके महत्व को समझते हुए साझेदारी निभाई कुछ बिज़नेसमेन, स्वयं सेवी संस्था के लोग, कॉर्पोरेट जगत के विभिन्न लोगों ने वितरण हेतु पुलिस प्रशासन को हेलमेट उपलब्ध करवाये साथ ही मीडिया जगत की सहायता से इस मुहिम से जुड़ी हर जानकारी आमजनों तक पहुंचाई गयी। “हर हेड हेलमेट” अभियान अंतर्गत 15 अगस्त को 147 जगह पर लगाये गये डिस्ट्रीब्यूशन केन्द्रों से 15223 हेलमेटों का वितरण हुए एवं 16000 लोगों द्वारा नियमित रूप से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ ली साथ ही रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर भाइयों-बहनों ने 10000 से अधिक सेल्फी भेजकर अभियान में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। एक दिन में सबसे ज़्यादा हेलमेटों का वितरण एक अनूठी एवं अभिनव पहल रही इस पहल को “गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” के अधिकारी ने रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया एवं पुलिस प्रशासन को शुभकामनाएं दीं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/o9tfEIYZqH0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>