त्यौहारों के नजदीक अब नहीं होंगे एग्जाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किए निर्देश | Exam will not be conducted during festivals, Exam will no longer be near festivals Education Minister issued instructions

त्यौहारों के नजदीक अब नहीं होंगे एग्जाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किए निर्देश

त्यौहारों के नजदीक अब नहीं होंगे एग्जाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 9, 2019/7:15 am IST

भोपाल। देश में त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है। फेस्टिवल सीजन की सबसे ज्यादा खुशी बच्चों में होती है। इस दौरान उन्हें खूब मस्ती करने का मौका मिलता है। इस दौरान बच्चों को सबसे ज्यादा समस्या तब हो जाती है जब त्यौहार के नेक्सट डे या उसे पहले एग्जाम हों। ऐसे में बच्चें ना तो त्यौहार पर मस्ती कर पाते हैं और ना ही एग्जाम की तैयारी कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें- कुलस्ते नहीं बन पाए फरिश्ते, भूमिपूजन कर भूल गए केंद्रीय मंत्री, गृ…

बच्चों की इस दिक्कत को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने छात्रों को राहत देने का मन बना लिया है। विभाग ने सर्कुलर जारी किया है कि स्कूलों में एग्जाम की डेट इस तरह से रखी जाए ताकि त्यौहार प्रभावित ना हों। त्याहौरों के 10 दिन पहले या बाद में कोई भी एग्जाम नहीं रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- ‘हर हेड हेलमेट’ का सफल रहा अभियान, 15 हजार से ज्यादा हेलमेट का किया…

स्कूल मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि देश में होली , दीपावली, दशहरा राष्ट्रीय त्यौहारों के रूप में मनाए जाते हैं। ऐसे में इन त्यौहारों का खास ख्याल रखा जाएगा। मंत्री के मुताबिक सभी धर्मों के त्यौहारों और समाज के विभिन्न वर्गों ख्याल रखा जाएगा।