फेसबुक-ट्विटर ने चुनाव आयोग को दिलाया भरोसा, चुनाव पर असर डालने वाली खबरें नहीं होंगे प्रसारित | Facebook-Twitter On Election:

फेसबुक-ट्विटर ने चुनाव आयोग को दिलाया भरोसा, चुनाव पर असर डालने वाली खबरें नहीं होंगे प्रसारित

फेसबुक-ट्विटर ने चुनाव आयोग को दिलाया भरोसा, चुनाव पर असर डालने वाली खबरें नहीं होंगे प्रसारित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 1, 2018/8:08 am IST

नई दिल्ली। इस साल के अंत में देश के चार राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव। इसी के मद्देनजर फेसबुक, ट्वविटर और गूगल ने चुनाव आयोग से कहा है कि वो ऐसी किसी भी खबर को प्रसारित नहीं करेंगे जिसकी वजह से चुनाव पर असर पड़े।   

बता दें कि इस मसले पर  मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने रविवार मीडिया को जानकारी दी कि सोशल मीडिया कंपनियों ट्विटर और फेसबुक ने चुनाव आयोग को आश्वासन दिया है कि प्रचार के दौरान चुनावों की शुचिता को प्रभावित करने वाली किसी भी चीज के लिए वे अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं होने देंगे।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने केंद्र-शिवराज सरकार पर साधा निशाना,कहा-जनता की तकलीफ बढ़कर खुद कर रही है मजे

रावत ने कहा कि कर्नाटक चुनाव के दौरान इसका परीक्षण किया गया था, तब छोटी पायलट परियोजना के तौर पर इसे लागू किया गया।  जोकि एक शुरूआत थी। अब लोकसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में बड़े स्तर पर इसे लागू किया जाएगा।

रावत ने कहा कि वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा के नेतृत्व में एक समिति ने गूगल, फेसबुक और ट्विटर के क्षेत्रीय और स्थानीय प्रमुखों को बुलाया था और उनसे पूछा था कि फर्जी खबरों के प्रतिकूल प्रभावों को रोकने और मतदाताओं को लक्षित कर डाले गए संदेशों से बचने के साथ भारतीय चुनावों की शुचिता के लिए वे क्या कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, उन सभी ने प्रतिबद्धता जताई है कि प्रचार अवधि के दौरान और मतदान समाप्त होने से पहले के 48 घंटे के दौरान वे ऐसी कोई चीज नहीं होने देंगे जो इन प्लेटफॉर्मों पर समान अवसर दिए जाने की प्रक्रिया पर विपरीत असर डालती हो। उन्होंने वादा किया है कि चुनावों से जुड़ा कुछ भी उनके प्लेटफॉर्मों पर डालने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :सुमित्रा महाजन के जवाब से पार्लियामेंट भी कटघरे में, आंबेडकर भी सिर्फ 10 साल के लिए चाहते थे आरक्षण

रावत ने आगे बताया कि इस सोशल मीडिया कंपनियों ने चुनाव आयोग को ये भरोसा दिया है किकि राजनीतिक विज्ञापनों के साथ उन पर खर्च राशि का ब्योरा भी होगा ताकि प्रचार अवधि के दौरान के व्यय का हिसाब लगाया जा सके।

वेब डेस्क IBC24