Fact Check- सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट डाला तो होगी 5 साल की जेल? जानिए वायरल खबर का सच | Fact Check- If a disputed post is posted on social media, will there be 5 years in jail?

Fact Check- सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट डाला तो होगी 5 साल की जेल? जानिए वायरल खबर का सच

Fact Check- सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट डाला तो होगी 5 साल की जेल? जानिए वायरल खबर का सच

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : February 28, 2021/11:55 am IST

नई दिल्ली। इंटरनेट यूजर्स सोशल मीडिया पर कोई विवादित पोस्ट अपलोड करते हैं तो उन्हें 5 साल के लिए जेल की सजा होगी..सोशल मीडिया पर इन दिनों ये पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर पूरी तरह से फेक है।

पढ़ें- कोलकाता में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बोला हमला, पू…

पीआईबी फैक्ट चेक में बताया गया है कि, ‘यह दावा भ्रामक है, देश की संप्रभुता, अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध व अन्य महत्वपूर्ण विषय पर विवादित सामग्री के लिए यह प्रावधान बनाया गया है’

पढ़ें- छत्तीसगढ़ पुलिस अकादमी का नाम नेताजी के नाम पर रखने.

सरकार ने हाल में सोशल मीडिया मंचों का दुरुपयोग रोकने के लिए नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है, जिनके तहत संबंधित कंपनियों के लिए शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करना, शरारतपूर्ण सूचना की शुरुआत करने वाले प्रथम व्यक्ति का खुलासा करने और अश्लील सामग्री तथा महिलाओं की तस्वीरों से छेड़छाड़ जैसी सामग्री को 24 घंटे के भीतर हटाना अनिवार्य कर दिया गया है।

पढ़ें- मार्च महीने में 11 दिन तक बंद रहेंगे बैंक! जल्द निप…

नए नियमों के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी जो 24 घंटे के भीतर शिकायत दर्ज करेगा। शिकायत समाधान अधिकारी का निवास भारत में होना चाहिए तथा सोशल मीडिया मंचों को मासिक रूप से अनुपालन रिपोर्ट दायर करनी होगी। सरकार या कोर्ट के कहने पर सोशल मीडिया मंचों को शरारतपूर्ण सूचना की शुरुआत करने वाले प्रथम व्यक्ति का खुलासा करना होगा।

पढ़ें- राजधानी में शक्कर सप्लाई के नाम पर ठगी, कारोबारियों..

गौरतलब है कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नए दिशा-निर्देशों की घोषणा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया मंचों के बार-बार दुरुपयोग तथा फर्जी खबरों के प्रसार के बारे में चिंताएं व्यक्त की जाती रहीं हैं और सरकार ‘सॉफ्ट टच’ विनियमन ला रही है।