माघी पूर्णिमा पर नदियों के तट पर उमड़ी श्रध्दालुओं की भीड़, छत्तीसगढ़ में माघी पुन्नी मेले का शुभारंभ | Faith Bath on the banks of rivers on Maghi Purnima, Launch of Maghi Pooni Mela in Chhattisgarh

माघी पूर्णिमा पर नदियों के तट पर उमड़ी श्रध्दालुओं की भीड़, छत्तीसगढ़ में माघी पुन्नी मेले का शुभारंभ

माघी पूर्णिमा पर नदियों के तट पर उमड़ी श्रध्दालुओं की भीड़, छत्तीसगढ़ में माघी पुन्नी मेले का शुभारंभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : February 19, 2019/2:27 am IST

राजिम। आज माघी पूर्णिमा है। प्रयागराज के संगम तट से लेकर छत्तीसगढ़ की पवित्र नदियों केस तट पर पुण्य स्नान का सिलसिला आज तड़के से शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक माघी पुन्नी मेले भी आज से करीब आधा दर्जन शहरों में शुरू हो रहे हैं। प्रसिद्ध तीर्थ राजिम, टेंपल सिटी शिवरीनारायण, महामाया की नगरी रतनपुर और बेलपान समेत कई जगहों पर माघी पूर्णिमा का मेला आज से शुरू हो गया है। राजिम में महानदी, सोंढूर और पैरी नदियों के त्रिवेणी संगम पर माघी पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक मेले का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 10 आईपीएस के तबादले, शेख आरिफ हुसैन रायपुर के नए एसपी, नीथू कमल को बलौदाबाजार-

मंगलवार शाम से राजिम के संगम तट पर माघी पुन्नी मेला महोत्सव की शुरूआत भी हो रही है। जिसका आगाज छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत करेंगे। वहीं शिवरीनारायण में महानदी, शिवनाथ और जोंक नदी के संगम पर माघी मेले की शुरूआत आज से हो रही है। छत्तीसगढ़ सहित देश के हजारों लोगों की श्रद्धा और आस्था के प्रमुख केन्द्रों में मेले में प्रमुख रूप से स्थानीय कलाकारों को मंच मिलता है। पंडवानी, भरथरी, राउत नाचा जैसे सांस्कृतिक आयोजनों के साथ कबड्डी, फुगड़ी और दौड़ जैसे ग्रामीण खेलों का आयोजन भी किया जाएगा। रायपुर के खारून नदी पर भी आज सुबह से माघी पूर्णिमा स्नान के लिए भक्त पहुंच रहे हैं।