यूजीसी ने जारी किया 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची | Fake Universities List:

यूजीसी ने जारी किया 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची

यूजीसी ने जारी किया 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:13 AM IST, Published Date : April 25, 2018/5:43 am IST

बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ न हो इसे ध्यान में रख कर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए इ स्पेशल नोटिस जारी की है छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालयों के धोखे में ना आए इसलिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है।

ये भी पढ़े –नाबालिग छात्रा यौन उत्पीड़न मामले में आसाराम दोषी करार

इसमे ध्यान देने वाली बात ये है कि  इनमें आठ विश्वविद्यालय दिल्ली के ही है।  यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी। उनका साल बर्बाद होने का खतरा है। इसे देखते हुए छात्रों को सावधान करने के लिए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्‍वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं।

ये भी पढ़े –ट्रक में जा घुसी बारातियों से भरी वैन 4 की मौत, डेढ़ दर्जन से ज्यादा घायल

कौन कौन से हैं ब्लैक लिस्टेड विश्वविद्यालय

 

कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्र्वविद्यालय और वाष्र्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय।इसके साथ ही देश के जिन अन्य स्थानों पर फर्जी विश्वविद्यालय हैं उनमें एक-एक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर और दो इलाहाबाद में हैं। इसी तरह कुछ महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल और बिहार में हैं।

आपको बता दें कि यूजीसी ने इससे पहले बीते साल भी फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली), यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी।

web team IBC24