किसानों की बदलेगी तकदीर, गांव में लगाए जाएंगे पांच एचपी के 60 सोलर पंप | Farewell to farmers,Five HP 60 solar pumps to be installed in the village

किसानों की बदलेगी तकदीर, गांव में लगाए जाएंगे पांच एचपी के 60 सोलर पंप

किसानों की बदलेगी तकदीर, गांव में लगाए जाएंगे पांच एचपी के 60 सोलर पंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 6, 2019/12:59 am IST

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के केशवनगर गांव में रेहर नदी पर बनाए गए सौर सामुदायिक सिंचाई योजना से अब यहां के किसान साल में तीन बार फसल ले सकेंगे। इन किसानों ने बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की और उन्हें गांव में स्थापित की जा रही सिंचाई योजना के बारे में बताया।

ये भी पढ़ें: विकास और रोजगार बढ़ाने नरेंद्र मोदी ने गठित की दो नई कैबिनेट कमेटी, खास सिपहसालारों को 

केशवनगर और नयनपुर के मध्य से रेहर नदी होकर गुजरती है, जिस पर जल संसाधन विभाग द्वारा एनीकट भी बनाया गया है, जिससे नदी में हमेशा पानी मौजूद रहता है। सोलर पंप के स्थापना के पहले यहां के किसान महज एक फसल उगा पाते थे। किसान सिंचाई के साधन के अभाव में दूसरे कृषकों की जमीन पर मजदूरी कर गुजारा कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: पुरानी बातों का था दिल में गहरा मलाल, सामने आया युवक तो दनादन दाग दी गोली

लिहाजा आदिवासी बाहुल्य इलाके में गरीब किसानों के लिए डीजल पंप-केरोसीन पंप से सिंचाई कर पाना संभव नहीं था। पानी की उपलब्धता होने से सोलर पंप लग जाने से कृषकों में काफी उत्साह है। वहीं अब किसान साग-सब्जियां लगाने के साथ ही फलदार पौधे भी लगा रहे हैं। योजना को सफल बनाने किसानों ने सोलर पंप के माध्यम से सिंचाई कर 3 फसल लेने के लिए संकल्प भी लिया है।

 
Flowers