मालवा का प्याज भरकर गुवाहाटी रवाना हुई 'किसान ट्रेन', रेल भाड़ा में किसानों को 50 प्रतिशत की छूट | 'Kisan train', after filling Malwa's onion, left for Guwahati, 50 percent discount to rail freight

मालवा का प्याज भरकर गुवाहाटी रवाना हुई ‘किसान ट्रेन’, रेल भाड़ा में किसानों को 50 प्रतिशत की छूट

मालवा का प्याज भरकर गुवाहाटी रवाना हुई 'किसान ट्रेन', रेल भाड़ा में किसानों को 50 प्रतिशत की छूट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 24, 2020/1:02 pm IST

इंदौर। गुवाहाटी के लोग अब मालवा क्षेत्र के प्याज का स्वाद चख सकेंगे, इसके लिए भारतीय पश्चिम रेलवे ने अपनी पहली किसान ट्रेन शुरू कर दी हैं..इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से गुवाहाटी के लिए ट्रेन मंगलवार को रवाना हुई…इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को गुवाहाटी के लिए रवाना किया..इस ट्रेन से किसानों का प्याज गुवाहटी भेजा जा रहा है, ये ट्रेन बुधवार को दिन में तीन बजे गुवाहाटी पहुँचेगी। खासबात यह है कि रेलवे द्वारा किसानों को 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें:डॉ. गोविंद सिंह के खिलाफ कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने PCC को भेजा निंदा प्रस्ताव, मोहगांव उम्मीदवार क…

दरअसल भारतीय रेलवे ने किसानों की उपज और उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए सस्ता और अच्छा साधन उपलब्ध कराया है…केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए किसान रेल शुरू की गई है..किसान ट्रेन में कुल 20 कोच है, पहले फेरे में यह इंदौर से ही 18 कोच में 180 टन प्याज लेकर रवाना हुई, दो कोच खाली रखे गए, जिसमें रास्ते के स्टेशनों से लोडिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत पर बनी शॉर्ट फ़िल्म की रिलीज़ को HC में चु…

सांसद शंकर लालवनी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा फरवरी में पेश होने वाले बजट में ही किसान रेल की घोषणा की गई थी। इस योजना को शुरू कर किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है..डीआरएम विनित गुप्ता का कहना है कि किसान ट्रेन के माध्यम से किसान अपनी सब्जी, फल या अन्य कृषि उत्पाद कम समय में बेच सकेगा..इससे सब्जियों और फलों को ख़राब होने से बचाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: शादी समारोह के लिए अब स्थानीय थाने से ही लेनी होगी अनुमति, नहीं काट…

हालाकि पहले दिन दो व्यापारियों ने 180 टन प्याज गुवाहाटी रवाना किया.. किसान ट्रेन दोनों दिशाओं में संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, छपरा ग्रामीण, हाजीपुर, कटिहार, किशनगंज, न्यू जलपाई गुड़ी स्टेशनों पर रुकेगी।

 
Flowers