तीन हजार एकड़ की फसल बचाने किसानों ने लगाई गुहार, जानिए क्या समस्या है इन अन्नदाताओं की | Farmers demanded to save 3,000 acres crop

तीन हजार एकड़ की फसल बचाने किसानों ने लगाई गुहार, जानिए क्या समस्या है इन अन्नदाताओं की

तीन हजार एकड़ की फसल बचाने किसानों ने लगाई गुहार, जानिए क्या समस्या है इन अन्नदाताओं की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : March 12, 2019/1:35 pm IST

धमतरी। जिले के ग्रामीण इलाको में इन दिनों पानी की भारी समस्या हो रही है। इसके चलते किसान अपनी फसल बचाने के लिए प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। जिला मुख्यालय से लगे लगभग 8 से 10 गांव के किसानों ने गंगरेल बांध से पानी छोड़ने की मांग की है। किसानो का कहना है कि फसल के लिए अगर जल्द पानी नहीं मिला तो लगभग दो से तीन हजार एकड़ फसल बर्बाद हो जाएगी।

दरसअल गर्मी शुरू होते ही शहर व ग्रामीण इलाकों में पानी की समस्या भी शुरू हो जाती है। ग्रामीण इलाकों में इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है। किसान अपनी परेशानी को लेकर कलेक्टर ऑफिस पहुचते हैं और अपनी परेशानी से अवगत कराते हैं। ग्रामीण अंचल के किसानों ने फसल के लिए नदी में पानी छोड़ने की मांग कलेक्टर से की है। किसानों ने कहा कि महानदी से बारहमासी किसानी करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी में हुई अजीबोगरीब शादी, दुल्हन की बजाय उसकी मां चली गई उम्र दराज दूल्हे के साथ 

लेकिन इस साल फरवरी माह के अंत में महानदी पूरी तरह सूख गई है। इसके कारण महानदी के किनारे बसे ग्रामों में ग्रामीणों को पानी की गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा है। महानदी के पानी सूखने से ग्राम के नलकूपों एवं कृषि पंप का वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है। साथ ही गर्मी बढ़ने की वजह से गांव के जलस्त्रोत भी सूखने लगे हैं। किसानों का कहना है कि अगर पानी वक्त में नहीं मिलता तो हजारों एकड़ फसल बर्बाद हो जाएगी। वही प्रशासन इस मामले के जल्द निराकरण करने की बात कह रहा है।

 
Flowers