कोर्ट में किसानों के वकील ने कहा- मोदी नहीं आए चर्चा के लिए, तो CJI बोले- हम PM को नहीं कह सकते कि आप मीटिंग में जाओ | Farmers' lawyer said in court- Modi did not come for discussion, then CJI said- We cannot tell PM that you go to the meeting

कोर्ट में किसानों के वकील ने कहा- मोदी नहीं आए चर्चा के लिए, तो CJI बोले- हम PM को नहीं कह सकते कि आप मीटिंग में जाओ

कोर्ट में किसानों के वकील ने कहा- मोदी नहीं आए चर्चा के लिए, तो CJI बोले- हम PM को नहीं कह सकते कि आप मीटिंग में जाओ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : January 12, 2021/11:13 am IST

नई दिल्लीः कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं और किसान आंदोलने से जुड़े याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानूनों पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है और एक कमेटी का गठन करने का आदेश दिया है। वहीं, दूसरी ओर किसानों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी कानून वापसी की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है। इससे पहले कोर्ट में सुनवाई के दौरान किसानों की ओर ेसे पेश हुए वकील एमएल शर्मा ने कहा कि किसानों का कहना है कि कई व्यक्ति चर्चा के लिए आए थे, लेकिन इस बातचीत के जो मुख्य व्यक्ति हैं, प्रधानमंत्री नहीं आए। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हम प्रधानमंत्री को नहीं कह सकते कि आप मीटिंग में जाओ। वह इस केस में कोई पार्टी नहीं हैं।

Read More: गोएयर ने कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की, पुणे से चेन्नई के लिए सात लाख खुराकों के साथ उड़ान

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी बनाने की बात पर जोर देते हु कहा कि कमेटी हम बनाएंगे ही, दुनिया की कोई ताकत उसे बनाने से हमें नहीं रोक सकती है। हम जमीनी स्थिति समझना चाहते हैं। इसके बाद अटार्नी जनरल ने कहा कि कमेटी अच्छा विचार है हम उसका स्वागत करते हैं।

Read More: प्राइवेसी विवाद के बीच WhatsApp ने दूसरी बार दी सफाई, कहा- चैट पूरी तरह सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने हरीश साल्वे के आरोप पर ध्यान दिया, जिसमें कहा गया है कि प्रतिबंधित संगठन इस प्रदर्शन को फंडिंग कर रहे हैं। इसका उल्लेख अदालत के समक्ष एक याचिका में किया गया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने एजी वेनुगोपाल से पूछा- क्या आप कन्फर्म कर सकते हैं कि यह सही है?

Read More: मुरैना में जहरीली शराब से 12 लोगों की मौत, मामले में जिला आबकारी अधिकारी को किया निलंबित, 4 पर केस दर्ज

एजी वेनुगोपाल ने कहा- हम पुष्टि कर सकते हैं। हमें एक दिन का समय दीजिए … 26 जनवरी को देश में हाई सिक्योरिटी होती है। एक लाख लोगों को राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति का कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्हें अपने फायदे के लिए न्यायालय की सहायता नहीं लेनी चाहिए। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसे पुलिस पर ही छोड़ दिया जाए। हमें इसका निर्णय लेने का हक नहीं।

Read More: कृषि कानून पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सरकार और किसानों के बीच तकरार दूर करने बनाई कमेटी

हरिश साल्वे ने सुप्रीम कोर्ट से गुजारिश की कि कोर्ट जब आदेश दे तो उसमे लिख दे एम एस पी जारी रहेगी और किसानों को रामलीला मैदान में प्रदर्शन के लिए रहने दिया जाए। इस पर कोर्ट ने कहा यदि वे आग्रह करें तो विचार किया जाएगा। मगर किसानों को प्रदर्शन के लिए पुलिस से अनुमति लेनी होगी। उच्चतम न्यायालय ने किसान संगठनों से कहा, ’यह राजनीति नहीं है। राजनीति और न्यायतंत्र में फर्क है और आपको सहयोग करना ही होगा।’

Read More: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कृषि कानूनों पर लगाई रोक

 

 
Flowers