किसानों ने लोहड़ी के मौके पर जलाई नए कृषि क़ानूनों की प्रतियां, संगठनों का आरोप सरकार समर्थक है बनाई गई समिति | Farmers lit copies of new agricultural laws on the occasion of Lohri

किसानों ने लोहड़ी के मौके पर जलाई नए कृषि क़ानूनों की प्रतियां, संगठनों का आरोप सरकार समर्थक है बनाई गई समिति

किसानों ने लोहड़ी के मौके पर जलाई नए कृषि क़ानूनों की प्रतियां, संगठनों का आरोप सरकार समर्थक है बनाई गई समिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 13, 2021/12:42 pm IST

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों के मसले पर किसानों और सरकार के बीच गतिरोध खत्म करने और बातचीत के जरिए हल निकालने की पहल जरूर की है लेकिन गतिरोध थमता नजर नहीं आ रहा है। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध-प्रदर्शन आज बुधवार 49वें दिन भी जारी है। किसान नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं। किसान संगठन देशभर में लोहड़ी के मौके पर नए कृषि कानूनों की प्रतियां जला रहे हैं। वहीं इस मुद्दे पर राजनीतिक दल भी सियासत से बाज नहीं आ रहे हैं।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”hi” dir=”ltr”>कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी पर तीन कानूनों की प्रतियां जलाई। <a href=”https://twitter.com/hashtag/farmslaws?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#farmslaws</a> <a href=”https://t.co/JCjBgv6HYo”>pic.twitter.com/JCjBgv6HYo</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href=”https://twitter.com/AHindinews/status/1349278048512733184?ref_src=twsrc%5Etfw”>January 13, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

ये भी पढ़ेंः नयी राष्ट्रीय पर्यटन नीति जल्द लायेगी सरकार, विशिष्ट, स्मार्ट पर्यटक स्थलों प…

वसंत की शुरुआत में उत्तर भारत में लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। इस मौके पर लोग लकड़ियां इकट्ठी करके जलाते हैं और सुख एवं समृद्धि की कामना करते हैं। किसान नेता मंजीत सिंह राय ने एलान किया है कि किसान सभी प्रदर्शन स्थलों पर 13 जनवरी की शाम को कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर लोहड़ी मनाएंगे। देश के अलग अलग हिस्‍सों में किसानों ने कृषि कानूनों की प्रतियां जलानी शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ेंः असम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग की …

नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 40 किसान संगठनों के संयुक्त किसान मोर्चा आंदोलन को धार देने की अपनी रणनीति तय करने के लिए बैठक भी कर रहा है। किसान संगठनों का आरोप है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनाई गई समिति सरकार समर्थक है। उनका कहना है कि उन्‍हें तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। हालांकि किसानों ने कृषि कानूनों के अमल पर रोक लगाए जाने के फैसले का स्‍वागत किया है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली खंड में पर्यावरणीय प्रवाह बढ़ाने से पर्यावरणीय आपदा उत्पन्न …

 
Flowers